Tyke investment क्या है । Tyke में कैसे इन्वेस्ट करे?

हेलो दोस्तों, आज हम बात करेंगे Tyke investment के बारे में, जानेगे कम्पलीट इनफार्मेशन कि इसमें हम कैसे इन्वेस्टमेंट कर सकते है। और सभी जानकारी तो चलिए स्टार्ट करते है।

आजकल के टाइम में अगर कोई भी अमीर होना चाहता है तो उसमें एक Option Investment करने का होता है। आपने Investment के बारे में तो काफी सुना होगा कि कोई Share Market में Investment कर रहा है। कोई IPO में Investment कर रहा है।

Share Market में बड़ी बड़ी कंपनी लिस्टेड होती है। जिन कंपनी के IPO में Investment की जाती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी Investment के एक ऐसे Platforms के बारे में बताने वाले हैं जो बिल्कुल नया है। आज हम आपको इस Article में Tyke Investment क्या है। Tyke Investment की संपूर्ण जानकारी और Tyke के Start-ups में कैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। यह सारा कुछ हम आपको इस Article में जानकारी देने वाले हैं।

Tyke Investment क्या है ?

Tyke Investment एक इंडिया का ऐसा Platform है जिसमें आप कंपनियों में Investment करते हैं। बहुत से ऐसे Platforms होते हैं जहां पर आप बड़ी बड़ी कंपनी में Investment करते हैं। जिनके IPO आ चुके होते हैं उनमें आप Investment करते हैं।

लेकिन जो यह Tyke Investment है। इसमें आपको Start-ups में Invest करना होता है जो अपनी कंपनी का Start-ups कर रहे होते हैं। वह इसमें लिस्ट होती है तो आप इस Tyke Invest के जरिए आप नए-नए स्टार्टअप्स में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Tyke में कैसे इन्वेस्ट करें

  • सबसे पहले तो आप साइन अप करके उस पर प्रोफाइल बनाएं जिसमें आपका सिर्फ 1 मिनट लगता है।
  • जो स्टार्टअप में निवेश करने के जोखिम होते हैं उसमें आपको उसके जोखिमों को स्वीकार करें और केवाईसी को पूरा करना है।
  • जिसमें स्टार्टअप्स की डील्स को आप सिलेक्ट करना चाहते हैं उसके कानूनी दस्तावेजों उसकी शर्तों और उसकी पीच को आपको अध्ययन करना है।
  • आपको अपने Investment Amount और पेमेंट मेथड को चुनने के बाद टर्म एंड कंडीशन को एग्री करने के बाद Investment करना है।
  • निवेश करने के बाद आपको टी सेफ एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने हैं और सुनिश्चित करना है कि हस्ताक्षर जल्दी करें इसमें देरी ना करें।
  • इसमें फाउंडर के साइन और सिक्योरिटी सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं और अगर किसी कारण से देरी होती है तो इस प्रक्रिया में 20 दिन तक लग सकते हैं।

Tyke में रिस्क कितना है ?

जितने भी Investment के Platforms होते हैं। चाहे वह IPO हो या फिर वह Mutual Fund को हर किसी में रिस्क तो होता ही है। जहां पर आपको प्रॉफिट मिलता है। वहां पर आपका रिस्क मिलना भी लाजमी है। इसलिए हम आपको Tyke Investment के कुछ रिस्क के बारे में बता देना चाहते हैं जो आपका पढ़ना काफी जरूरी है।

  • इसमें आपके कैपिटल के लोस होने का भी जोखिम रहता हैं। जैसा कि आप जानते हैं 100 % Start-ups शुरू होते हैं उनमें से सिर्फ 10 % ही सफल होते हैं तो इसमें जो आपने पैसे लगाए होते हैं। उनकी सारी हानि होने का जोखिम रहता है।
  • स्टार्टअप्स Investment में लाइट ऑफ लिक्विडिटी होती है। जैसे कि आप जानते हैं Shares के IPO होते है। उनमें आप अपनी मर्जी से कभी भी Shares को बेच सकते है। लेकिन इसमें ऐसा नहीं है जब तक कंपनी का IPO ना आ जाए या फिर कोई आपके शेर को ना खरीदे तब तक आप अपने Shares को नहीं बेच सकते हैं।
  • इसमें आपको Dividends भी नहीं मिलता जैसे कि अगर कंपनी कोई प्रॉफिट करती है तो वह अपनी डिविडेंड देती है। लेकिन स्टार्टअप्स में आप इन्वेस्ट करते हैं तो आपको Dividends भी नहीं देती है।
  • अगर कंपनी में और पूंजी इकट्ठा करने होती है तो इससे आपका डेल यूशन भी हो जाता है। आपकी Shares आधारित कम हो जाती है।
  • कंपनी के Performance का जो Exit Valuation होता है। उसी पर Depend करता है कि आपका Share आपको कितना Profit कमा कर दे सकते हैं।
  • इसमें आपका जो भी प्रॉफिट होता है। उसमें आपको टैक्स की भरपाई खुद ही करनी पड़ती है। आपके होने वाले प्रॉफिट पर भी टैक्स लगता है।
  • इसका एक सबसे बड़ा रिस्क यह है। अगर इसका Activation Event नहीं होता उसकी कोई गारंटी नहीं है तो आपको आपके प्रॉफिट के साथ जो आपने पैसा लगाया होता है वह नहीं मिलता है। जब तक इसे कोई और कंपनी acquisition ना कर ले या फिर कंपनी का IPO नहीं आ जाता है।

Tyke Fees

अगर इसकी फीस की बात की जाए इसमें दो तरीके से फीस लगती है। अगर आप किसी भी Start-ups में इन्वेस्ट करते हैं तो उसका 2% अमाउंट Tyke को देना पड़ता है और ऐसे ही अगर आप अपने Share बेचते हैं। उन्हें सेल करते हैं तो उसका 2% फिर आपको Tyke को देना पड़ता हैै।

जैसे कि अगर आप 5000 किसी स्टार्टअप्स में इन्वेस्ट करते है तो उसका ₹5000 में से 2% Tyke अपनी फीस की तौर पर काट लेता है। ऐसे ही 2% आपके सेल्स कंसंट्रेशन में से Tyke फीस की तौर पर काट लेता है।

Tyke के कुछ फीचर्स

यह कंपलीटली ऑनलाइन है इसकी मेंबरशिप फीस भी नहीं है और उसमें मेंटेनेंस फीस भी नहीं है और इसके साथ आप अपनी Investment को ट्रैक भी कर सकते हैं।

T-SAFE क्या है ?

आपके मन में भी यही सवाल आता होगा यह T-SAFE क्या है तो हम बता देना चाहते हैं। यह भविष्य की equity के लिए Tyke द्वारा सरल समझौता है। T-SAFE निवेश को स्टार्टअप्स के बीच पूंजी को जुटाने के लिए एक अनुबंध है। जिसकी सहायता से दुनियाभर के Start-ups में निवेश करने वाले Angels एंड VCs द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

Start-ups में निवेश कैसे पहुंचता है ?

आपके मन में भी यही सवाल होता होगा कि अगर आप Tyke में अपनी Invest करते हैं तो वह स्टार्टअप्स तक कैसे पहुंचेगा जैसे ही आप एक बार इसमें निवेश करते हैं तो उससे भी पंजीकृत ट्रस्टी होते हैं। उनके द्वारा यह Escrow Account में धनराशि रखी जाती है। अनुपालन पूरा करने के बाद स्टार्टअप द्वारा एक वर्चुअल खाते से अलग खाते में धनराशि जारी की जाती है।

निष्कर्ष

आज के इस Article में हमने आपको Tyke Investing के बारे में काफी जानकारी दी है। हमने आपको T-SAFE क्या है और आप Tyke Investing में कैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। हमने यह भी बताया है की अब आप भी IPO के जैसे ही स्टार्टअप्स में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं। अगर आप ऐसे ही Informative Post पाना चाहते हैं।

आप हमारे Blog को Follow कर सकते हैं। अगर आप हमें अपना कोई सुझाव देना चाहते या फिर हमसे कुछ जानना चाहते हैं। आप हमें Comment कर सकते हैं।

अन्य पढ़े-

Leave a Comment