About Us

HindiMeBusiness क्या है ?

Hindi Me Business (HMB) एक पूर्णतया हिंदी ब्लॉग है। हमारा मेन फोकस बिज़नेस पर रहेगा इस ब्लॉग में, इसके आलावा इस ब्लॉग में हम कई अलग – अलग केटेगरी की भी जानकारी देंगे। इस ब्लॉग पर आप सारा कंटेंट हिंदी में ही पाएंगे। हमारा मकशद अपने व्यूअर को आसान भाषा में कम्पलीट जानकारी देना है।HindiMeBusiness.com की शुरुआत October 2021 में हुई थी। इसमें आप नई बिज़नेस आईडिया, Finance रिलेटेड जानकारी, Crypto रिलेटेड जानकारी पाओगे।

इस ब्लॉग की शुरुआत कैसे हुई ?

दोस्तों, मै हमेशा से ही बिज़नेस से बहुत ही प्रभावित हुआ हु, हालाँकि मैं अभी जॉब करता हु लेकिन साथ में अपना बिज़नेस भी करता हु, जिसमे मेरी वाइफ भी हेल्प करती है। दोस्तों, बिज़नेस एक ऐसा प्रोफेशन लाइन है जिससे हम अपनी ग्रोथ के साथ – साथ अपने देश की iconomoy में भी इजाफा कर सकते है। और हमारी गोवेर्मेंट भी बिज़नेस करने में बहुत हेल्प करती है।

लेकिन हम सभी कंफ्यूज रहते है की कोनसा बिज़नेस करे, Online करे या Offline करे और हमे कोई सटीक आईडिया नहीं मिलता, तो मैने सोचा की एक ब्लॉग बनाया जाये इससे रिलेटेड और उसमे बिज़नेस के सभी आईडिया शेयर करू (मैं सभी बिजनेस आइडिया पर रिसर्च करके पोस्ट लिखता हूं।). Online हो या Offline कोई सभी टाइप के बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन इस ब्लॉग में मिलेगी। तो इस तरह से Hindi Me Business ब्लॉग की शुरुआत हुई।

कुछ बिज़नेस के बारे में-

जैसे की मैने बताया की बिज़नेस एक बहुत ही अच्छा प्रोफेशन है, इसमें हर किसी की ग्रोथ होती है अपनी तो होती ही है इसके साथ जिन लोगो को हम जॉब देते है उनको भी रोजगार मिलता है। और अपने देश की इकोनॉमी भी बढ़ती है। ऑनलाइन या ऑफलाइन हम किसी भी प्रकार का बिज़नेस कर सकते है, अगर आप एक जॉब में है तो मै रेकमेंड करूँगा की आप कोई पार्ट टाइम बिज़नेस साइड by साइड स्टार्ट करो।

आप अपने आस पास देखो कोन सबसे जायदा अमीर है एक जॉब करने वाला या एक बिज़नेस करने वाला? आप पाएंगे की एक बिज़नेस करने वाला ही अमीर मिलता है, अपने इलाके या अपने राज्य या अपने देश में में सबसे ज्यादा अमीर बिज़नेस करने वाला ही मिलता है कोई जॉब करने वाला नहीं। तो फिर हम जॉब के पीछे क्यों भागते है और भी प्राइवेट जॉब।

हमारे देश में जॉब माइंडसेट बहुत ज्यादा है जिसको ब्रेक करने की बहुत जरुरत है, हमारी सरकार भी बहुत ज्यादा परमोट करती है बिज़नेस करने को, एक एन्टेर्प्रेनुएर (entrepreneur) बनाने को। और मेरा भी कुछ प्रयास रहेगा बिज़नेस और entrepreneurship को बढ़ावा देना इस ब्लॉग के माध्यम से।

एक बार हमारे प्रधानमंत्री जी ने पकोड़े बेचने को बिज़नेस या रोजकर से जोड़ दिया था, इस बयांन पर कुछ पढ़े लिखे लोगो को बहुत ही ज्यादा निराशा जनक टिपण्णी आयी , “कि अब हम पकोड़े बेचेंगे“, बेचना एक बिज़नेस का पार्ट है और अगर कोई भी बिज़नेस कर रहा है तो वो बेच रहा है चाहे वो कोई सर्विस हो या प्रोडक्ट।

चीन एक ऐसा देश है जिसमे सबसे ज्यादा बिज़नेस होता है, और वहा के लोग किसी भी प्रोडक्ट्स या सर्विस को बेचना छोटा काम नहीं समझते और अगर वहा के प्रधानमंत्री किसी प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने जेसा बयांन देदे तो कोई दूसरी पार्टी या कोई नागरिक उस बात का मजाक नहीं बनाता और न ही शर्म महसूह करता क्योकि उनको पता है बेचना ही एक ऐसी पावर है जो पुरे वर्ल्ड पर भी कब्ज़ा कर सकती है, तभी तो चीन का बिज़नेस पुरे वर्ल्ड में फैला हुआ है। और वहा का बच्चा – बच्चा भी बिज़नेस करने को हमेशा तैयार रहता है।

लेकिन हमारे देश का माइंडसेट अभी भी पुराना है, खैर हमे इसे बदलना होगा और इस को बढ़ावा देना चाइये। कोई भी बिज़नेस छोटा या बढ़ा नहीं होता। बस हमे सही तरीके से बिज़नेस को स्टार्ट करना होता है चाहे वो पकोड़े बेचने का ही बिज़नेस हो। हर एक बिज़नेस एक छोटे रूम या रेहड़ी से स्टार्ट होता है। और बाद में वही एक बड़ा एम्पायर बन जाता है।

चलो बहुत बात हो गयी बिज़नेस से रिलेटेड , मेरा उद्देश्य है कि बिज़नेस को बढ़वा देना और फायदेमंद सूचनाएं साझा करना। चाहे गोवेर्मेंट सेक्टर से हो या प्राइवेट टेक्निकल सेक्टर से Hindi Me Business ब्लॉग के माध्यम से।

Our Mission (हमारा उद्देश्य)

हमारा मिशन महत्वपूर्ण जानकारी देना ही रहेगा, ऑनलाइन, ऑफलाइन, मैन्युफैक्चरिंग आदि , और अन्य टाइप का बिज़नेस हो उसकी कम्पलीट इनफार्मेशन रहेगी, वो भी हिंदी भाषा मे।

HindiMeBusiness Founder (मेरे बारे में)

मेरा नाम विकल सिंह हैं, और मैं उत्तर प्रदेश के जिला शामली के कंडेला (शेखुपुरा) गावं का रहने वाला हूँ। फ़िलहाल मै चंडीगढ़ में रहता हु, और पिछले 8+ वर्षो से Web/Mobile Development फील्ड में जॉब कर रहा हु, और पार्ट टाइम में बिज़नेस, मैंने मास्टर ऑफ़ एप्लीकेशन (MCA) किया हैं UPTU यूनिवर्सिटी से।

पढाई के टाइम मैने क्रिकेट भी बहुत खेला है, अभी मेरी आदत बुक्स पढ़ने की भी बहुत है। खाली टाइम में मै बुक्स रीडिंग करता हु, अब कुछ टाइम मै HindiMebusiness को भी देता हु। और मेरा एक 5 years ka नटखट बेटा भी है और रोज कुछ टाइम उसके साथ खेलने के लिए जरूर निकलता हु।

hindi me business vikal singh

क्या आप भी हमारे साथ लिखना चाहते है ?

दोस्तों, अगर आप भी लोगो की मदद करना चाहते है और लिखना चाहते हो तो आप हमारे साथ अपने गेस्ट पोस्ट (Guest Post) शेयर कर सकते है । हम post review करने बाद आपके नाम से HindiMeBusiness.com पर प्रकाशित करेंगे। Read More…

अगर आप किसी विषय के बारे में जानकारी चाहते है तो आप हमे मेल (hindimebiz@gmail.com) या Contact Us Page से मैसेज भेज सकते है। अगर आपको हमारी जानकरी पसंद आ रही है तो please share , comment , follow us.

आप सभी पाठकों का धन्यबाद कि आप हमारे about us page पर आये और आपने Hindi Me Business और मेरे बारे में पढ़ा।

Copyright Content (कॉपी राइट कंटेंट):

इस वेबसाइट की सभी पोस्ट Hindimebusiness.com की प्रॉपर्टी है। कोई भी पोस्ट की कॉपी करना या अपने ब्लॉग पर स्क्रैपिंग करके डालना accept नहीं किया जाएगा। Read more


Discover more from

Subscribe to get the latest posts to your email.