NAMO Drone Didi Yojana 2024 – महिलाएं कमा सकती हैं लाखो रुपये, जाने पूरी जानकारी

दोस्तों, प्रधान मंत्री ने महिला के कल्याण के लिए कई तरह की योजनाओं की शुरुआत की है। उनमे से एक है NAMO Drone Didi Yojana आज हम अपनी इस पोस्ट में इस योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे। कैसे महिला इस योजना का लाभ ले सकती है। क्या प्रक्रिया है इसमें आवेदन की, इन सभी पर इसमें जानकारी होगी।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन तकनीक की पेशकश करते हुए NAMO Drone Didi Yojana शुरू की है। इस पहल का उद्देश्य कृषि टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाना और महिलाओं को सशक्त बनाना है।

NAMO Drone Didi Yojana क्या है –

NAMO Drone Didi Yojana को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 28 नवंबर 2023 को शुरू किया। इस योजना के तहत लगभग 15000 महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु मंजूरी दी गई थी। देश की केंद्र सरकार आने वाले 4 वर्षों में महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन प्रदान करेगी। इस ड्रोन की सहायता से कृषि के कार्यो में इस्तेमाल होने वाली दवाइयां, pastiside आदि का छिड़काव आसानी से हो सकेगा। देश की केंद्र सरकार ने इस योजना पर आने वाले 4 सालों में लगभग 1261 करोड रुपए की राशि खर्च करने का निर्णय लिया है।

योजना का नामNAMO ड्रोन दीदी योजना
शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा – 2023
लाभार्थीस्वयं सहायता समूह की महिलाएं
उद्देश्यमहिला ससक्तिकरण और किसानों को कृषि में सहायता
श्रेणीकेंद्र सरकार योजना

NAMO ड्रोन दीदी योजना का उद्देश्य

NAMO Drone Didi Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं और स्वयं सहायता समूह को ससक्त और आय में भी वृद्धि करना है। और साथ में ही किसानों को खेती में Technology का इस्तेमाल करने हेतु ड्रोन के द्वारा कीटनाशकों के छिड़काव करना है। इसमें महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन की सुविधा प्रदान की जाएगी।

ड्रोन दीदी योजना न केवल स्वयं सहायता समूह महिलाओं को लाभ देगी बल्कि कृषि के इस्तेमाल में एडवांस्ड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा सके और किसानों की आय में भी वृद्धि करेगी। जो महिला इस योजना में जुड़ेगी और ड्रोन चलना सीखेंगी उसे महिला ड्रोन पायलट का नाम दिया जायेगा। 15 दिनों तक ड्रोन चलने की ट्रेनिंग भी सरकार द्वारा ही दी जाएगी।

महिला ड्रोन पायलट का वेतन –

NAMO Drone Didi Yojana के माध्यम से महिला को प्रति महीने 15,000 रुपए का वेतन प्रदान किया जाएगा। केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया है कि महिला ड्रोन पायलट को 10 से 15 गांवों का एक क्लस्टर बनाकर ड्रोन प्रदान किया जाएगा। इसमें से एक महिला का “ड्रोन सखी” के रूप में चयन किया जाएगा। चुनी गई ड्रोन सखी को 15 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा और उसे प्रति महीने 15,000 रुपए का वेतन प्रदान किया जाएगा।

NAMO Drone Didi Yojana के लिए पात्रता

  • ड्रोन दीदी योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को स्वयं सहायता समूह का सक्रिय सदस्य होना जरूरी है।
  • महिला का भारतीय नागरिक होना भी जरूरी है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिला की आयु 18 से 37 साल के बीच होनी चाहिए।

NAMO ड्रोन दीदी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

योजना का लाभ लेने के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।

  • स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्वयं सहायता ग्रुप का पहचान पत्र

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

NAMO ड्रोन दीदी योजना का लाभ –

  • इस योजना के माध्यम से 15000 महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे।
  • स्वयं सहायता समूह को कृषि के इस्तेमाल के लिए किसानों को किराए के तौर पर ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • ड्रोन दीदी योजना महिलाओं को स्थाई व्यवसाय और जीविका सहायता प्रदान करेगी।
  • इसमें महिला ड्रोन पायलट बनने के लिए 15 दिन का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
  • महिला ड्रोन पायलट को हर महीने 15,000 रुपए मानदेय दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से किसानों को किराए पर स्वयं सहायता समूह के माध्यम से ड्रोन मिल सकेगा, जिससे वह आधुनिकता के साथ अपनी खेती कर सकेंगे।
  • यह योजना किसानों को कृषि में एडवांस टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने में सहायता करेगी।
  • योजना के जरिए कृषि में एडवांस टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने में सहायता करेगी।
  • आसानी से किसान अपनी फसलों पर कीटनाशक छिड़काव कर सकेंगे।

ड्रोन दीदी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

NAMO Drone Didi Yojana का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से जुड़ी अभी कोई भी जानकारी आधिकारिक रूप से सामने नहीं आई है। क्योंकि अभी केवल प्रधानमंत्री जी ने इस योजना को शुरू करने के लिए मंजूरी दी है। परंतु जैसे ही ड्रोन दीदी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया सामने आती है, हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से अपडेट कर देंगे। आप इस वेबसाइट PMINDIA से भी अपडेट ले सकते है।

ड्रोन दीदी योजना क्या है?

ड्रोन दीदी योजना के माध्यम से केंद्र सरकार महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन की सुविधा प्रदान करेगी, और महिलाओं को ड्रोन उड़ाने, डेटा विश्लेषण और ड्रोन के रखरखाव से संबंधित ट्रेनिंग दी जाएगी। जिससे महिलाएं किसानों को कृषि उपयोग हेतु किराए पर ड्रोन की सेवाएं देगी।

ड्रोन दीदी योजना कब शुरू होगी ?

नमो ड्रोन दीदी योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कैबिनेट बैठक के दौरान 28 नवंबर 2023 को मंजूरी दी थी। अब यह योजना जल्दी लागू होगी। इसके लिए बजट भी निर्थारित हो गया है।

नमो ड्रोन दीदी योजना का लाभ कौन ले सकता है ?

देश की स्वयं सहायता समूहों की महिला नमो ड्रोन योजना का लाभ उठा सकती है। 


Discover more from

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Comment