Fast Food Business कैसे शुरू करें?

फास्ट फूड का बिजनेस कैसे शुरू करे How to Start a Small Fast Food Business (Outlet restaurant license ) in India in hindi

Fast Food Business कैसे शुरू करें? जैसे कि आप जानते हैं, हर किसी को खाने पीने का शौक तो होता ही है। अगर बात की जाए Fast Food की तो आजकल कोई भी ऐसा नहीं है। जो Fast Food ना खाता हो चाहे वह गावं का है, या सहर का है। अपने दिनचर्या में हर कोई रोज Fast Food तो खाता ही है। Fast Food सेहत के लिए ज्यादा स्वास्थकर नहीं होता है। लेकिन लोग फिर भी Fast Food का सेवन करना उचित समझते हैं। आज हम एक ऐसे ही बिजनेस जो खाने-पीने से जुड़ा है।

Fast Food Business, जो आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। चाहे वह आप छोटे स्तर पर करते है, या फिर बड़े स्तर पर करते है। हम आज बात करने जा रहा है, Fast Food Business कैसे शुरू करें? इसके लिए आपको यह पोस्ट पूरी पढनी है। जिससे आपको Fast Food Business शुरू करने की जानकारी मिल सके।

Fast Food Business के लिए प्लानिंग

अपना Fast Food Business शुरू करने से पहले, आपको अपने बिज़नस की पूरी प्लानिंग करनी चाहिए। आप छोटे स्तर पर Fast Food Business करना चाहते हैं, या फिर बड़े स्तर पर करना चाहते है। आपको कैसी जगह की जरूरत पड़ेगी Fast Food के बिजनेस के लिए? आपको कितने इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा? जिससे की आप अपने Fast Food Business अच्छे से चला सके। चाहे वह छोटे स्तर Business हो या फिर रेस्टोरेंट खोलना हो।

Fast Food Business के लिए जगह का चयन कैसे करे

हर किसी बिजनेस के सफलता के पीछे उसकी जगह मायने रखती है। आपको एक ऐसी जगह की जरूरत है। जहां आपका Fast Food Business अच्छे से चल सकते है। जैसे कि मान लीजिए आप अपने Fast Food के बिजनेस को अपने शहर के बाजार में खोलते है। आपके लिए यह काफी अच्छा रहेगा, क्योंकि वहां पर काफी लोग घूमने फिरने आते हैं। ऐसे भीड़ भाड़ वाले इलाके में लोगों को Fast Food खाना पसंद भी होता है।

आपको अपने Fast Food के बिजनेस के लिए ऐसी जगह की तलाश करी है। जिस जगह पर काफी संख्या में लोग घूमने फिरने आते है। आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, हॉस्पिटल, टूरिज्म प्लेस, ऑटो स्टैंड और भी इसी प्रकार की लोकेशन का चुनाव करना होगा।

Fast Food Business के लिए कितनी जगह की जरूरत है

Fast Food Business के लिए कितनी जगह की जरूरत है। यह भी आपके लिए जानना काफी जरुरी है। अगर आप छोटे स्तर पर अपना Fast Food Business करना चाहते है। तो आप एक रेडी या छोटी गाड़ी खरीद सकते हैं। आप मार्केट में किसी भी दुकानदार से बात कर सकते हैं। उसके आगे आप किराए पर जगह ले सकते हैं। जहां पर आप अपनी रेडी खड़ी कर सके। अगर आप बड़े स्तर पर बिजनेस करना चाहते हैं। तो आपको रेस्टोरेंट खोलना होगा। उसके लिए आपको 200 से 250 स्क्वायर फीट की जगह की जरूरत पड़ने वाली है।

Fast Food Business के लिए निवेश (investment)

Fast Food Business अगर आप छोटे स्तर पर कर रहे हैं। तो आपको रेडी लगाकर ही करना है। जिसमें आपका सामान से लेकर, लाइट, बैनर, टोटल मिलाकर 60 से 70 हजार तक का खर्चा आ जाएगा। अगर आपको बड़े स्टार पर यह बिजनेस स्टार्ट करना है। तो उसके लिए आपको जगह की जरूरत पड़ेगी, कमर्शियल गैस, की इलेक्ट्रिसिटी, प्रमोशन बैनर, इंटीरियर, कुक, और भी काफी सामान के लिए खर्चा करना है। जिसमें लगभग 4 से ₹500000 तक शुरुआत में लग जायेगा। आप जितना ज्यादा सामान रखेंगे आपको उतना ही ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

और यह राशि आपके प्लान पर ज्यादा निर्भर करती है, यदि आप बडी जगह में ज्यादा व्यवस्थाओ के साथ बिजनेस चालू करना चाहते है तो खर्च ज्यादा होगा.

मार्केटिंग कैसे करें?

बात करते हैं, Fast Food Business के लिए मार्केटिंग की, सबसे पहले मार्केटिंग का तरीका ऑफलाइन होता है। आपको पोस्टर या बैनर बनाकर अपनी दुकान पर लगवाना है। अपनी रेडी या रस्टोरेंट पर बनने वाले फूड का पेंपलेट बनवा कर लोगों तक बटवाना है। दूसरा तरीका ऑनलाइन होता है, जिसमें आप ऑनलाइन एड्स के जरिये फेसबुक, इंस्टाग्राम पर ऐड चलवाकर अपने Fast Food रेडी, रेस्टोरेंट की प्रमोशन कर सकते हैं। साथ में लोकेशन भी बता सकते हैं।

आप सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकते है, आज के टाइम ये बहुत ही एफ्फेक्टिव तरीका है मार्केटिंग का। आप अपने फेसबुक, व्हाट्सएप और भी कई सारे सोशल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते है।

लाइसेंस एंड रजिस्ट्रेशन (licence and registration)

वैसे तो भारत में Fast Food Shop बिना किसी आज्ञा पंजीकरण के चलता ही रहता है। लेकिन अगर आपको Fast Food Restaurant खोलना है। लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको फास्ट फूड सेफ्टी और स्टैंडर अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट www.fssai.gov.in पर विजिट करना होगा। आप यहां फीस देकर लाइसेंस ले सकते है।

यह आपके सालाना टर्नओवर पर निर्भर करता है, कि आप को टैक्स रजिस्ट्रेशन (GST) की अनिवार्यता है, या नहीं है। लेकिन GST अगर ले तो ये अच्छा ही होगा आपके बिज़नेस के लिए। आप अगर अपना कोई ब्रांड बनाना चाहते हैं। तो आप अपने कंपनी का रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं। इससे आपका रेस्टोरेंट लीगल हो जाता है। इससे आपका रस्टोरेंट आने वाले किसी भी टाइम में कानूनी कार्रवाई से बचा रहेग।

Fast Food Business में किन चीजों की जरूरत

अगर आप Fast Food कि सिर्फ रेडी खोलते हैं। तब आपको रेडी खोलने के लिए एक तो चाहिए होगी रेडी, बर्तन, गैस, चूल्हा, बैनर, लाइट, और बाकी छोटे-मोटे समान की जरुरत पड़ने वाली है। अगर आप बड़े स्तर पर रेस्टोरेंट खोल रहे हैं। तो रेस्टोरेंट के लिए आपको पहले तो बड़ी लोकेशन चाहिए। उसके बाद वहां का इंटीरियर भी काफी अच्छा होना चाहिए। बैनर, इलेक्ट्रिसिटी, कमर्शियल गैस, और काफी चीजों की जरूरत पड़ने वाली है। यहां तक आपको कुक भी रखना होगा और काम करने वाले लोग भी रखने है।

मुनाफा (Profit margin)

Fast Food Business में कितना प्रॉफिट है। यह तो आपके तय किये गये मैन्यू और उनके मूल्य पर निर्भर करता है। जैसे कि आप जानते आजकल के टाइम में एक बर्गर भी 50 रुपये तक मिलता है। अगर आप दिन में 10 बर्गर भी बेचते हैं। तो 500 रुपये तो आप एक दिन का सकते हैं। ऐसे ही आप कितना कुछ बेचते हैं। उस पर भी यह निर्भर करता है। इस तरीके से आप का प्रॉफिट भी आपके ही तय किए गए मेनू और उनके मूल्य पर निर्भर करता है।

अगर आप अपने मेनू का प्राइस फिक्स रखते है तो आपको अपने बिजनेस बढ़ने के ज्यादा आसार है, स्टार्टिंग में अगर मार्जिन कुछ काम भी रखते है, कस्टमर जोड़ने के लिए।

फास्ट फूड के बिजनेस के लिए कितना निवेश चाइये

ये डिपेंड करता है की आप कितना बड़े स्केल पर ओपन करना चाहते हो, छोटे रेहड़ी टाइप में लगभग 20 से 30 हजार तक का इन्वेस्टमेंट आएगा। कुछ बड़े फास्ट फूड business में कम से कम आपको 1 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए के बीच में निवेश करना होगा।

फास्ट फूड के बिजनेस के लिए लाइसेंस कहा से ले

फास्ट फूड सेफ्टी और स्टैंडर अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट www.fssai.gov.in से ले सकते है.

निष्कर्ष

Fast Food Business काफी अच्छा बिजनेस है। चाहे वह छोटे सर्फर का हो, या फिर बड़े स्तर पर हो। आजकल के टाइम में हर किसी को खाने का शौक होता है। खासकर Fast Food खाने का तो होता ही है। आप Fast Food Business कर सकते हैं। काफी पैसे भी आप कमा सकते हैं।

आपको हमारी यह पोस्ट Fast Food Business कैसे शुरू करें? यह पसंद आई होगी, अगर आप भी और बिजनेस से जुड़ी जानकारी लेना चाहते है। तो आप हमारे Blog को Follow कर सकते हैं। जिससे आपको आने वाले नए-नए बिजनेस की जानकारी मिल सके।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment