Classplus app kya hai? | Classplus review in hindi

Classplus app kya hai? ये कैसे काम करता है? Best app for online teaching, Classplus app review in hindi

दोस्तों आज हम एक नए ऐप के बारे में जानेंगे जो टीचिंग प्रोफेशन से रिलेटेड है। जिस को यूज करके आप अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हो, वो है Classplus App.

अगर आपको टीचिंग में इंटरेस्ट है तो यह ऐप आपके लिए बहुत ही जबरदस्त हो सकती है इनकम बनाने के लिए वह भी ऑनलाइन, तो चलिए इस पोस्ट में जानेंगे हम Classplus ऐप के बारे में कि यह कैसे काम करता है और इसको हम कैसे यूज कर सकते हैं अपने टीचिंग प्रोफेशन में, इससे आप अपने कोचिंग बिजनेस को 10 गुना बढ़ा सकते हैं। कोचिंग बिज़नेस कैसे करे।

Classplus app kya hai?

Classplus एक ed-Tech स्टार्टअप कंपनी है, जिससे आप अपनी खुद की Online Coaching खोल सकते हैं। Classplus भारत का पहला एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो कोचिंग संस्थानों को ऑनलाइन लेन में मदद करता है, और जितने भी सारे कार्य एक कोचिंग में करने पड़ते है वो ये सब हमे ऑनलाइन प्रोवाइड करते है।

तो अगर आप एक टीचर है तो आप अपनी खुद की ऑनलाइन क्लास स्टार्ट कर सकते है , वो भी बहुत ही सस्ते फीस से, (₹1250/Month (Fixed)). लेकिन अगर आप अपनी खुद की ऑनलाइन App बनाना चाहते हो तो आपको बहुत ज्यादा महंगा पड़ेगा, लेकिन Classplus ये सब आपके लिए बहुत की सस्ते प्राइस पर कर देगा।

अब तक Classplus के साथ छोटे और बड़े 1 Lakh coaching institutes जुड़ चुके है। और बहुत सारे ऐसे छोटे टीचर जिनके पास खुद का अपना कोचिंग सेंटर नहीं है उन्होंने इस एप के द्वारा अपनी इनकम को 10x गुना तक बढ़ाया है और अपनी नॉलेज को लाखों बच्चों के साथ शेयर किया है इस ऐप के माध्यम से।

Classplus app की विशेषताएं-(Features of Classplus App)

1. इसमें आप अपनी खुद की टीचिंग ऐप बना सकते हैं वह भी बिना Classplus नाम के साथ, उसमें बच्चों को Classplus App का नाम नहीं दिखेगा, बच्चों को यह लगेगा कि यह ऐप आपकी ही है।

2. यहां पर आप एक स्टोर ओपन कर सकती हो और उस पर अपने कोर्स को सेल कर सकते हो।

3. आप इसमें बच्चों के लिए Online Assessment टेस्ट ऑनलाइन question पेपर बना सकते हो अपने सब्जेक्ट से रिलेटेड।

4. Dashboard के माध्यम से आप अपने सारे students की एक्टिविटी को track कर सकते हो।

5. आप इसमें अपनी कोर्स की मार्केटिंग बड़ी आसानी से कर सकते हैं, आप इसमें स्टूडेंट्स को डिस्काउंट कूपन भी दे सकते हैं, नोटिफिकेशन भी स्टूडेंट्स को सेंड कर सकते हैं, अपने कोर्स के लिए थंबनेल, पोस्टर आदि बना सकते हैं।

6. इस ऐप से आप students को लाइव क्लास भी दे सकते हैं और उसे रिकॉर्डिंग भी कर सकते है। और आपकी लाइव क्लास SSL सिक्योरिटी with data privacy के साथ होगी।

7. आप यहां अनलिमिटेड वीडियो लेक्चर अपलोड कर सकते हैं अपने कोर्स से रिलेटेड। और उनको सेल करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हो।

8. इसमें ऐप के साथ-साथ आप अपनी यहां खुद की वेबसाइट बना सकते हैं और स्टूडेंट्स उस वेबसाइट से आपके कोर्स को purchase कर सकते हैं, आपकी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं, और आपसे कांटेक्ट भी कर सकते हैं।

9. आप अपना coaching fees सीधे अपने बैंक खाते में ले सकते है।

ClassPlus app के founder कौन है ?

Mukul Rustagi और Bhaswat Agarwal, ClassPlus के founders है। ये दोनो 2015 में ClassPlus नाम से एक startup शुरू किया था जिसे पहले Xprep के नाम से जाना जाता था जो educators और students दोनों को मदत करता था। इनका मिशन है “On a mission to digitize education in India”

Classplus app account कैसे बनाये ?

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से इस एप्प को डाउनलोड कर लेना है। डाउनलोड करने के लिए क्लिक kare

1. फिर आपको ऐसी स्क्रीन दिखेगी—

Classplus app kya hai

आप यह से टीचर सेलेक्ट कर लेंगे, अगर आप एक स्टूडेंट है तो भी आप स्टूडेंट को सेलेक्ट कर लेना है। और फिर “Create My Institute” पर क्लिक करना है।

2. अगली स्क्रीन पर आपने मोबाइल नंबर और अपना नाम एंटर करना है। Sign Up बटन पर क्लिक करना।

Classplus app kya hai

3. इसके बाद आपको एक OTP आएगा, उसे OTP स्क्रीन में fill कर देना है।

4. इससे अगली स्क्रीन में आपसे पूछेंगे कि आप इतने स्टूडेंट को पढ़ाते हो?

classplus App students

5. यहां पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे 30 से कम और 30 से ज्यादा आपको अपने हिसाब से सिलेक्ट करना है और आगे बढ़ना है।

6. अगली स्क्रीन पर आपको थैंक्यू का message आएगा और आपको “Proceed to App” पर क्लीक करना है।

classplus app dashboard

अब आपका अकाउंट बन गया है Classplus पर, अब यहां से आप नए क्लास बैच, नए स्टूडेंट्स को enroll , students के साथ chat कर सकते हो, और अपनी ऑनलाइन कोचिंग यात्रा आरंभ कर सकते हो।

ClassPlus का उपयोग कौन कर सकता है?

Classplus एप का यूज़ हर कोई कर सकता है जो भी बढ़ाने का इच्छुक है वह अपने छात्रों को ऑनलाइन पढ़ा सकता है यह एक सिंपल एप्लीकेशन है और पढ़ाने की जितनी भी जरूरी टूल होते हैं जैसे ऑनलाइन क्लास, ऑनलाइन टेस्ट आदि यह सभी प्रदान करता है

ऑनलाइन पढ़ाने वाले शिक्षक(Online teachers), सरकारी या गैर सरकारी स्कूल शिक्षक(govt. or private school teachers), कॉलेज प्राध्यापक(College Professor), बड़े कोचिंग चलाने वाले एडुकेटर्स, कोचिंग इंस्टिट्यूट के मालिक(Coaching owner), स्वतंत्र शिक्षक(Independent teachers), निजी ट्यूशन शिक्षक(Private tutor) आदि ये सभी इस एप्प का उपयोग कर सकते है और अपनी earning को बड़ा सकते है।

अन्य पढ़े – ऑनलाइन लेखन से पैसे कैसे कमाए

FAQ

Classplus app क्या है?

Classplus एक मोबाइल app है। जो कोचिंग संस्थानों की कक्षाओं को ऑनलाइन संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। class के साथ आप अपना content, notes, books को ऑनलाइन sell भी कर सकते है। Classplus एक बेहतरीन उभरता हुआ ed-tech प्लेटफॉर्म है ऑनलाइन टीचिंग का।

Classplus charge for online coaching ?

Classplus अभी 1250/month फीस चार्ज कर रहा है आपका ऑनलाइन कोचिंग सेट स्टार्ट करने का

Founder of Classplus

Mukul Rustagi और Bhaswat Agarwal classplus के सह-संस्थापक है। इस application की स्थापना 2015 हुई थी.

निष्कर्ष

तो यह एक बेहतरीन application है जिसे कोई भी अपना ऑनलाइन कोचिंग सेंटर चला सकता है। पढ़ने के साथ आप अपनी content, notes, books को ऑनलाइन sell करके पैसा भी कमा सकते हो। Classplus एक बेहतरीन उभरता हुआ ed-tech प्लेटफॉर्म है ऑनलाइन टीचिंग का।

Covid-19 के बाद ऑनलाइन पढ़ाई करने का प्रचलन बहुत तेजी से बढ़ा है और एक सामान्य टीचर के पास इतना पैसा नहीं है कि वह अपनी खुद की ऐप बना सके तो क्लासप्लस इसका बहुत ही अच्छा सलूशन है।

आपको हमारी Post Classplus app kya hai? यह पसंद आई होगी। ऐसे बिजनेस से जुड़े Information के लिए आप हमारे Blog को Follow कर सकते हैं। जिससे आपको आने वाली Information जल्दी से मिलती रहे। अगर आपका भी कुछ सुझाव देना कहते है। अगर आप इस बिज़नस के बारे में कुछ और जानना कहते है, तो आप उसके लिए Comment करके बता सकते हैं।

अन्य पढ़े-


Discover more from

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Comment