Coaching center ओपन कैसे करे?

Coaching center ओपन कैसे करे? Tuition center business kaise shuru Kare? Step by Step पूरी जानकारी Coaching center ओपन करने की।

दोस्तों, आज हम एक ऐसे बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं। जो सिर्फ पैसे कमाने के लिए ही नहीं है, बल्कि यह एक बहुत ही Respectful Business है। इस बिजनेस पर किसी का भविष्य टिका होता है। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं, आजकल के समय में लोग पैसे कमाने की तरह-तरह के साधन खोजते हैं, और पैसे की आवश्यकता भी हर किसी को होती ही है। बिना पैसा के आजकल के समय में कुछ नहीं होता। इसीलिए Tuition/Coaching Center Business काफी बेहतरीन साबित हो सकता है। यह सिर्फ ट्यूशन पढ़ाने का ही नहीं बल्कि बहुत Respectful Business है।

इससे आपको Respect भी काफी मिलती है। अगर आप भी ट्यूशन का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो मैं आपको इस बिज़नस के बारे में आपको बताऊंगा। इसके लिए आपको यह पोस्ट पूरी पढनी होगी। जिससे आप यह बिजनेस खोल सके, और आप भी इस बिज़नस से काफी पैसे कमा सके और बच्चो का फ्यूचर अच्छा बना सके।

Coaching center ओपन कैसे करे? दोस्तों मैने इसे Step By Step पॉइंट्स में बताया है , तो चलिए हम इसे समझते हैं।

1. Coaching center Business Planning

कोई भी बिजनेस हो या कोई भी चीज शुरू करते है, तो उसके लिए प्लानिंग करनी पड़ती है। तो आपको Tuition Business के लिए सबसे पहले तो प्लानिंग करनी पड़ेगी कि आप अपना ट्यूशन कहां पर ओपन कर सकते हैं। क्या आप अपने ट्यूशन के लिए कोई जगह रेंट पर लेंगे।

आपको अपने बिजनेस के लिए पूरी प्लानिंग अच्छे से करनी पड़ेगी। इन्वेस्टमेंट से लेकर जगह और प्रॉफिट तक। जिससे आपका ट्यूशन अच्छे से ओपन हो सके और कोई दिक्कत भी न आये। और किस विषय को आप पढ़ाएंगे इसकी भी प्लानिंग करनी होगी। और जब प्लानिंग रेडी हो जाये तो आगे बड़े।

2. Coaching center के लिए कक्षा और सब्जेक्ट का निर्धारण करें

अगर आप ट्यूशन पढ़ाने की सोच रहे हैं। आप चाहते हैं, कि आप अच्छे से ट्यूशन पढ़ाने के बिजनेस को अच्छे से करना चाहते है, तो पहले आपको यह सोचना होगा कि आप कौन सी कक्षा को पढ़ा सकते हैं, या फिर कौन से विषय में पढ़ा सकते हैं। सबसे पहले आपको यह निश्चित करना होगा फिर उसके बाद ही आप आगे की प्रक्रिया शुरू कर सकते है। एक बार आप डिसाइड कर लेंगे कि आप कौन से सब्जेक्ट और कौन से क्लास तक के बच्चों को पढ़ाएंगे। तो आपके लिए ट्यूशन सेण्टर ओपन करना काफी आसान हो जाएगा।

3. Tuition Center के लिए जगह की आवश्यकता

Tuition/Coaching Center के लिए सबसे पहले तो आपको यह देखना होगा कि आप कहां पर पढ़ा सकते हैं। वैसे तो आप अपने घर से भी ट्यूशन स्टार्ट कर सकते हैं। Home Tuition स्टार्ट कर सकते हैं। इसमें आपका ज्यादा खर्चा भी नहीं आएगा और आपका रेंट का भी खर्चा बचेगा।

आप अपने घर से ही ट्यूशन शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप कहीं बाहर जगह लेना चाहते हैं, तो आपकी ऐसी जगह रेंट पर लेनी है। जहां पर काफी सारे Student रहते हो आपको एक हाई-फाई इलाके की जरूरत है। क्योंकि वहां पर वहां के Parents अपने बच्चों को पढ़ने के लिए ट्यूशन भेज देते हैं।

4. Tuition Business के लिए कितनी Investment की जरूरत

अगर आप अपने Home Tuition ही स्टार्ट कर रहे हैं। तो आपको ज्यादा Investment की जरूरत नहीं होगी। सिर्फ आप 2 से 3 हजार रुपये में भी ट्यूशन सेंटर का बिजनेस स्टार्ट हो जाएगा। आपको सिर्फ बोर्ड और मारकर की जरूरत पड़ेगी और बच्चों के लिए कुर्सियों की जरूरत है। आप इनती Low Investment में ट्यूशन सेण्टर स्टार्ट कर सकते हैं।

अगर आप बाहर ट्यूशन सेण्टर की शुरुआत कर रहे हो, तो वहां पर भी आपको लगभग महीने के 9 से 10 हजार रुपये का खर्चा होगा। जिसमें आपका रेंट भी आ जाएगा और साथ में बोर्ड और मारकर वगैरह भी। और लाइट, वाटर बिल भी आएगा। और आपको लोकेशन भी अच्छी चुननी होगी , जहां ज्यादा शोरगुल न हो, रोड से कुछ हटकर हो। और बच्चे भी आसानी से आ सके।

5. संसाधनों का इंतजाम (Arrangement of Resources)

आपने कुछ सामान की पहले जरुरत पड़ेगी , वो अपने पहले ही लेकर रखने होंगे स्टार्ट करने से पहले ही–

  • वाइट board
  • मार्कर, duster
  • 1 table
  • चेयर (शुरुआत में लगभग 10 चेयर)
  • वाटर bottle
  • नोटिस बोर्ड

6. लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

छोटे स्तर पर आपको कोई लाइसेंस की जरुरत नहीं होगी, लेकिन अगर आप बड़े स्तर पर कोचिंग सेण्टर ओपन करना चाहते हो तो आपको कुछ लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ सकती है। शुरूआती दौर में कोचिंग सेण्टर का व्यापार नया होता है तब उसका टर्नओवर भी कम होता है तो ऐसे में हम बिना किसी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन के शुरू कर सकते है।

लेकिन जब हमारे कोचिंग सेंटर का टर्नओवर बड़ा हो जाता है तो हमें Tax या रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ती है इसमें हम GST नंबर ले सकते हैं।

7. Coachin Center के लिए Marketing कैसे करें

जब बात आती है मार्केटिंग की, तो Tuition Center के लिए ज्यादा Marketing की जरूरत नहीं पड़ती। आपको एक तो अपने घर या जहां आपने जगह रेंट पर ली वह पर एक बोर्ड लगाना होगा, और थोड़े पोस्टर बनाकर जहा आप रहते हो उसके आसपास एरिया में पोस्टर लगवा सकते हो। जिसमें आप अपने Coaching Center का नाम और उसका पता लोगो तक पहुचा सकते हैं। साथ में यह भी आपको पोस्टर में छपवाना होगा। कि आप कौन से विषय और कौन सी क्लास को पढ़ाते हैं। जिससे लोगों को साफ-साफ क्लियर हो सके। यह आपके Marketing में काफी मदद करेगा।

और अगर हम बच्चों को अच्छी शिक्षा अच्छी कोचिंग दे रहे हैं तो बच्चे खुद ही दूसरे बच्चों तक आपकी कोचिंग सेंटर की पब्लिसिटी, मार्केटिंग करेंगे जिसे वर्ड ऑफ माउथ मार्केटिंग कहते हैं और ये ऑर्गेनिक मार्केटिंग होती है।

8. Tuition Center के लिए फीस का निर्धारण

अगर आप अपना Tuition Center खोल रहे हैं। तो उसके लिए आपको फीस का निर्धारण भी करना होगा कि आप कौन सी कक्षा की कितनी फीस लेते हैं। क्योंकि सारे काम अगर आप नियम से करेंगे तो काफी सही रहेगा। आपने अपने कोचिंग सेंटर के लिए ट्यूशन सेंटर के लिए हर क्लास के हिसाब से हर सब्जेक्ट के हिसाब से फीस निश्चित करनी है। यह काफी अच्छा रहता है, जिससे किसी को ऐसा भी ना लगे कि आप उसे कम फीस ले रहे हैं, यह उसे ज्यादा फीस ले रहे हैं। यह आपके ट्यूशन सेण्टर को अच्छा बनाए रखती है।

शुरुआत में आप कुछ डिस्काउंट भी चला सकते हैं किसी पार्टीकूलर सब्जेक्ट की कोचिंग पर, जिससे कुछ स्टूडेंट्स जल्दी से एड्मिशन ले और आपकी कोचिंग क्लास स्टार्ट हो सके।

9. Coaching Center में कितना Profit होता है

हर किसी का यह जानना जरूरी होता है। कि वह अगर Tuition Center का बिजनेस करता है। तो वह कितने रुपए कमा सकता है। यह तो आपके पास आने वाले स्टूडेंट और आप कितनी फीस निर्धारित करेंगे उस पर निर्भर करता है। मान लीजिए अगर आप 11वीं या 12वीं को एक सब्जेक्ट पढ़ा रहे हैं। एक स्टूडेंट के एक सब्जेक्ट का आप ₹500 रखते हैं, हर महीने के। तो आपके पास 10 स्टूडेंट आते हैं। आप 5 हजार रुपये महीने में 10 स्टूडेंट से ही कमा सकते हैं। आपके पास जितने ज्यादा स्टूडेंट होंगे उतना ही पैसा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

Coaching Center काफी अच्छा बिजनेस है। आपको पैसों के साथ आफ Respect भी दिलवाता है। यह एक बहुत ही Respectful Business है। लेकिन आपको यह बिजनेस करते हुए ध्यान देना होगा कि बच्चे या फिर आपके स्टूडेंट की पढ़ाई और उनका फ्यूचर आपके ऊपर निर्भर करता है। आपको यह बिजनेस अच्छे से करना होगा और अगर आप यह कर सकते हैं। तो आप बहुत ही कम Investment में एक Successful Tutoring Business कर सकते हैं।

आपको हमारी Post Coaching center ओपन कैसे करे यह पसंद आई होगी। ऐसे बिजनेस से जुड़े Information के लिए आप हमारे Blog को Follow कर सकते हैं। जिससे आपको आने वाली Information जल्दी से मिलती रहे। अगर आपका भी कुछ सुझाव देना कहते है। अगर आप इस बिज़नस के बारे में कुछ और जानना कहते है, तो आप उसके लिए Comment करके बता सकते हैं।

अगर आपको ऑनलाइन कोचिंग ओपन करना हैं तो यह क्लिक करे


Discover more from

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Comment