Mineral water बिज़नेस कैसे शुरू करें | Mineral water plant

Mineral water बिज़नेस कैसे शुरू करें, Mineral Water Business के लिए लोकेशन का चुनाव, Mineral Water Business के लिए लाइसेंस एंड परमिट्स, मार्केटिंग, पैकिंग

Mineral water बिज़नेस कैसे शुरू करें: जैसे कि आप जानते हैं देश दुनिया में पानी की किल्लत काफी होती जा रही है और पानी काफी अशुद्ध होता जा रहा है। इसको देखते हुए Mineral Water Business आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आपने देखा होगा जैसे कि आप कहीं दूर सफर पर जाते हैं। कई बार आप की पानी की बोतल खत्म हो जाती है तो आप बाजार से या फिर स्टेशन कहीं से भी पानी की बोतल खरीदते हैं।

उस पानी की बोतल में Mineral व Purify वाटर होता है। अगर आप भी अपना खुद का ऐसा ही बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको Mineral Water Business कैसे शुरू करें – इसके बारे में और इससे जुड़ी सारी संबंधित जानकारी आपको दे रहे हैं। आप जैसे-जैसे पोस्ट पढ़ते रहेंगे आपको Mineral Water Business कैसे शुरू करना है। इसके बारे में पता लगता रहेगा इसके लिए आपको यह पोस्ट को पूरा पढ़ना जरूरी है।

Mineral Water क्या होता है?

अशुद्ध पानी को Purify करके शुद्ध पानी बनाया जाता है उसे ही हम Mineral Water कहते हैं। आप तो जानते ही हैं पानी ऑक्सीजन एवं हाइड्रोजन का समावेश है और यह संसार के जीव धारियों के लिए बहुत ही जरूरी है। इसलिए पानी को हमेशा अशुद्धियों से दूर रखना चाहिए और शुद्ध बनाना चाहिए। हमे पानी सीधा नलको से मिलता है या फिर बोर होल से मिलता है। वह शुद्ध नहीं होता मतलब वह स्वास्थ्य की दृष्टि में शुद्ध नहीं होता। इसीलिए मनुष्य को वाटर को Purify करके ही पीना चाहिए।

अब कुछ मेन Points जिसमें आपको बताया जाएगा। Mineral Water Business शुरू करने के लिए आप को क्या-क्या करना होगा। यह प्रोसेस आपके बिजनेस शुरू करने में काफी योगदान देने वाला है।

1. लोकेशन का चुनाव करें

Mineral Water Business के लिए आपको सही लोकेशन का चुनाव करना काफी आवश्यक है। आपको अपने बिजनेस के लिए सभी ग्राहकों का जायजा लेने की आवश्यकता है। जिससे आप अच्छे से लोकेशन का चुनाव कर सके। आपको यह पता होना चाहिए कि Packaging Drinking Water की उसके क्षेत्र में कितनी खपत है।

उसी आधार पर आपको लोकेशन का जायजा करना चाहिए। गांव के मुकाबले शहरों में यह बिजनेस करना काफी लाभकारी हो सकता है। गांव से सप्लाई करने पर इसका ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट बढ़ जाता है। इसलिए आपको यह सोच समझ के ही बिजनेस के लिए लोकेशन का चुनाव करना चाहिए।

2. Mineral Water Business के लिए उपकरण और कर्मचारी

Mineral water Plant business start करने के लिए आपका अगला कदम होगा उपकरण और कर्मचारी रखना। इस प्रक्रिया को करने में उद्यमी लगभग 5-7 वेंडर्स (उपकरण वेंडर्स) से Quotation मंगवाकर और उनकी Terms and condition की विवेचना कर और अंत में कीमत, वारंटी इत्यादि की तुलना कर Vendor Select कर सकता है। वैसे एक Mineral water plant के लिए निम्नलिखित मशीनरी एवं उपकरणों की आवश्यकता हो सकती है।

  • जनरेटर
  • स्टोरेज टैंक
  • पानी भरने वाली मशीन
  • Reverse Osmosis (RO) Plant 2000 Ltrs एवं फिल्टर्स
  • लेबोरेटरी टेस्टिंग एवं गुणवत्ता नियंत्रित करने वाले उपकरण
  • Conveyors, सेलर्स and bottle loaders
  • Water sterilizers and dispensers
  • पानी को ट्रांसपोर्ट करने के लिए टेम्पो, ट्रक

3. लाइसेंस एंड परमिट्स

Mineral Water Business के लिए आपको सबसे महत्वपूर्ण तो BIS भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा ISI लाइसेंस जारी करवाना होगा। यह आपके लिए काफी आवश्यक है। उसके बाद टैक्स रजिस्ट्रेशन GST, बिजनेस रजिस्ट्रेशन जो किसी भी बिजनेस खोलने के लिए मायने रखते हैं। वह सभी आपको लाइसेंस एंड पंजीकरण कराना होगा।

4. Mineral Water Business के लिए मार्केटिंग

Mineral Water Business के लिए मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपना एक ब्रांड का नाम बनाना होगा। ताकि आप उस नाम को ही आगे फेमस कर सके। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने वाटर बोतल के सैंपल दुकानों पर, बस स्टैंड, पर रेलवे स्टेशन पर आपको देने होंगे।

ताकि वह बेच सके और आगे आपसे Mineral Water मंगवा कर बिकवा सके। मार्केटिंग का सबसे अच्छा तरीका यही है और सबसे पहले आपको यह अपने शहर में ही स्टार्ट करना होगा। उसके बाद ही आपको दूर-दूर स्टार्ट करना होगा। क्योंकि पहले से ही काफी कंपनियां चल रही है। इसलिए पहले आपको अपने कंपनी का नाम बनाना होगा।

5. पैकेजिंग

Mineral Water Business के लिए पैकेजिंग काफी अहम हिस्सा है। आपको इसकी पैकेजिंग पर काफी अच्छा ध्यान देना पड़ेगा। इसकी पैकेजिंग की गुणवत्ता पर आपको काफी ध्यान देना पड़ेगा। आपने देखा ही होगा काफी ऐसी कंपनी है जो पैकेजिंग करके बोतल सप्लाई करती है। ऐसे ही आपको इसकी पैकेजिंग पर काफी खास ध्यान देना होगा। जिसके बाद आप Mineral Water को बोतल में भरकर सप्लाई कर सके।

इसमें आप बड़ी बोतल में भी सप्लाई कर सकते हैं और कंपनियों को मैं भी सप्लाई कर सकते है।

6. Mineral Water Business के लिए इन्वेस्टमेंट

Mineral Water Business के लिए आपको कितने इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी। यह आप पर निर्भर करता है। कि आप किस स्तर पर अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं। जो मैंने आपको इक्विपमेंट और मशीनरी बताई है। उसके लिए आप काफी वेंडर से उसकी लिस्ट बनाकर उनका प्राइस मंगवा सकते हैं। उसके बाद निर्धारित कर सकते हैं और आप कितने कर्मचारी अपने साथ रखते हैं। यह उस पर भी निर्भर करता है और आप कितनी जगह खरीदते हैं। या कितना बड़ा प्लांट लगाते हैं। उन सब बातों पर ही आपकी इन्वेस्टमेंट निर्भर करती है।

7. प्रॉफिट

और अगर बात करें प्रॉफिट की तो हर Business में प्रॉफिट बहुत ही महत्वपूर्ण रोल प्ले करना है। तो हमें प्रॉफिट जरूर निकाल लेना चाहिए स्टार्ट होने से पहले।

अगर 500ml या 1 लीटर मिनरल वॉटर बेचते हैं। तो उसका 10 से 15 परसेंट प्रॉफिट आपको मिलेगा। अगर 5 लीटर से ज्यादा का बेचते हैं। तो उसमें आपको 30 से 40 परसेंट का प्रॉफिट मिलेगा यह आप पर निर्भर करता है। आप कितने वॉटर की सप्लाई करते हैं। आप इसे पर बोतल और पर month के हिसाब से भी किसी को सप्लाई कर सकते हैं।

8. रिस्क

कोई भी ऐसा बिजनेस नहीं है, जिसमें रिस्क ना होता हो। इस बिजनस में भी रिस्क है। क्योंकि बहुत से काफी ब्रांड की बड़ी-बड़ी कंपनियां मिनरल वॉटर की सप्लाई कर रही है और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको काफी इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी। अगर आप बड़े स्तर पर करते हैं। तो इसलिए आपको इसमें रिस्क भी है। अगर आप बिना सोचे समझे बिजनेस करते हैं। बिना जानकारी लिए तो वह हर बिजनेस में रिस्क होता ही है।

निष्कर्ष

अगर आप अपने बिजनेस में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। तो Mineral Water Business शुरू कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। बड़े लेवल पर क्योंकि आजकल के टाइम में हर किसी को शुद्ध पानी की आवश्यकता होती है।

अगर आपको हमारी यह Post पसंद आई हो तो हमारे Blog को Follow करें। जिससे आपको आने वाली बिजनेस से जुड़ी Information मिलती रहे। और कोई Comment करके आप हमें सुझाव भी दे सकते हैं। और कुछ जानना चाहते हैं। तो भी Comment कर सकते हैं।

FAQ

मिनरल वाटर कैसे बनाया जाता है?

अशुद्ध पानी को Purify करके शुद्ध पानी बनाया जाता है उसे ही हम Mineral Water कहते हैं। आप तो जानते ही हैं पानी ऑक्सीजन एवं हाइड्रोजन का समावेश है और यह संसार के जीव धारियों के लिए बहुत ही जरूरी है। इसलिए पानी को हमेशा अशुद्धियों से दूर रखना चाहिए और शुद्ध बनाना चाहिए।

Mineral water का व्यापार कैसे करें?

Mineral Water Business के लिए जो मशीनरी और उपकरण लगेंगे वह है। जनरेटर, स्टोरेज टैंक, पानी भरने वाली मशीन, रिवर्स ऑस्मोसिस प्लांट एवं फिल्टर्स, लैबोरेट्री टेस्टिंग एवं गुणवत्ता नियंत्रित करने वाले उपकरण, कन्वेयर्स सीलर्स एंड बोतल लोडर्स, वाटर स्टेरलाइजर्स एंड डिस्पेंसर्स, पानी को ट्रांसपोर्ट करने के लिए वाहन, और आपको जो कर्मचारियों नियुक्त करने पड़ेंगे उनमें ड्राइवर, हेल्पर, प्रोडक्शन मैनेजर, प्रोडक्शन हेल्पर इत्यादि की आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए आपको एंप्लॉय लिस्ट बनाकर हायरिंग करनी पड़ेगी। यह बिजनेस आप अकेले नहीं कर सकते‌।


Discover more from

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Comment