पोस्ट पे ऐप क्या है | What is PostPe App?

दोस्तों आज हम बात करेंगे पोस्ट पे अप्प के बारे में ! तो चलिए पढ़ते है इस पोस्ट को

Postpe पोस्ट पे को आप वर्तमान समय के क्रेडिट कार्ड के रूप में देख सकते हो जिससे आप को कम समय के लिए Postpe के द्वारा लोन मिल जाता है और उसे समय पर जमा करा देने पर किसी भी प्रकार का कोई ब्याज या चार्ज नही लिया जाता है, मतलब अगर आप ने पोस्टपे से लोन लिया है और वो लोन जमा करने की लास्ट तारिक तक पूरा लोन जमा करा दिया है तो पोस्टपे आप से किसी प्रकार का कोई टेक्स नही लेगा

पोस्ट पे ऐप क्या है?

भारतपे फिनटेक कंपनी इंडिया का उपक्रम है, जिसके माध्यम से पोस्टपे ऐप लांच करने की घोषणा की गई है। पोस्ट पे ऐप का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इस ऐप की खासियत यह है कि आप इस ऐप के माध्यम से 10 मिलियन डॉलर तक की क्रेडिट लोन का लाभ उठा सकते है।

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जो अपने ग्राहकों को खरीदारी करने के लिए क्रेडिट ऋण के रूप में प्रदान करता है। जिसे आसानी से बाद में किसी भी तरह के ईएमआई के माध्यम से लौटाया जा सकता है।

पोस्ट पे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते है। भारतपे कंपनी के द्वारा इस ऐप का इस्तेमाल करने वालें ग्राहकों के लिए एक बड़ी घोषणा भी की गई। जिसमें कहा गया कि इस ऐप के माध्यम से आप बड़ी खरीदारी के साथ-साथ छोटी खरीदारी भी कर सकते है। इसी विशेषता के कारण यह ऐप की तुलना में अलग माना जा रहा है।

Postpe ऐप के निर्माणकर्ताओं ने यह भी कहा कि वह अपने शुरुआती ग्राहकों के लिए पहले 12 महीनों में 300 मिलियन डॉलर की ऋण सुविधा प्रदान करने वाला है। कंपनी ने यह भी कहा कि वह अपने ग्राहकों को ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन खरीदारी के लिए भी प्रेरित करते है। इसके अलावा आसान ईएमआई माध्यम से आप बाद में अपने लोन का भुगतान कर सकते है। इस ऐप में ग्राहक को केवल क्यूआर कोड को स्कैन करना होता है।

क्यूआर कोड को स्कैन करके और क्रेडिट का इस्तेमाल करके वस्तु की कीमत का भुगतान करना होता है। उपयोगकर्ता पोस्ट पे कार्ड के माध्यम से भी चीजों की खरीदारी कर सकते है। इसके अलावा ऐसे बहुत सारे लाखों ऑफलाइन और E-कॉमर्स प्लेटफॉर्म भी पोस्ट पे के साथ काम कर रहे है, जिसकी वजह से यह ऐप और अधिक लोगो की पहली पसंद बन जाएगा। इसके अलावा यह ऐप अपने इस्तेमाल करने पर ग्राहकों को बड़े कैशबैक और रिवार्ड भी प्रदान करने वाला है।

Postpe (पोस्ट पे) ऐप के मुख्य फायदे-

इस ऐप की मुख्य विशेषता यह है कि उपभोक्ता ऐप और कार्ड के माध्यम से भुगतान करने पर.कंपनी के द्वारा ग्राहकों से किसी भी प्रकार का वार्षिक शुल्क या लेन देन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

पोस्ट पे दूसरे ऐप से किस प्रकार अलग है-

पोस्ट पे ऐप को 3 सरल सिद्धांतों पर बनाया गया है।

  • उपभोक्ता हर जगह क्रेडिट का उपयोग करके भुगतान कर सकता है।
  • इसके अलावा ग्राहक किसी भी क्यूआर कोड या पोस्ट पे के कार्ड को मशीन में स्कैन या स्वाइप करके ऑनलाइन भी भुगतान कर सकता है।
  • इसके अलावा पोस्ट पे ऐप अपने उपभोक्ताओं को ऋण के बदले आसान ईएमआई उपलब्ध कराता है।

बीएनपीएल (BNPL) के माध्यम से भी यह ऐप भुगतान माध्यम को स्वीकार करता है। जिसके बदले में मर्चंट से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। भारत पर के सह संस्थापक और प्रबंध निदेशक अशनीर ग्रोवर ने कहा कि सभी उद्देश्यों के लिए इस क्रेडिट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि आप ईएमआई पर गोलगप्पे से लेकर आईफोन तक खरीद सकते है।

पोस्ट पे अपने कुछ ऋण को 12% क्लब लॉन्च करने की भी घोषणा की है। जहां पर इसके ग्राहकों के पास निवेश करने का और 12% वार्षिक ब्याज अर्जित करने का बेहतर विकल्प मौजूद है।

पोस्ट पे (Postpe) को लेकर कुछ महत्वपूर्ण बातें-

इस ऐप के माध्यम से आपका सेक्शन या पोस्ट पर कार्ड ऑर्डर कर सकते है।

आप अपने पोस्ट पर बैलेंस को अपनी लिमिट से अधिक नहीं निकाल सकते है।

जैसे ही आप पोस्ट पर ऐप का इस्तेमाल करते है, आपका कार्ड भी सक्रिय हो जाता है। ग्राहक अपने पोस्ट पर कार्ड से स्वाइप या टाइप करके अथवा ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर पर भुगतान कर सकते है। आप इस कार्ड को कभी भी और कहीं भी किसी भी रूप में इस्तेमाल कर सकते है।

ऐसे बहुत सारे स्टोर है, जहां पर कार्ड स्वाइप करने के बाद अतिरिक्त शुल्क लगाया जाता है। जैसे आप पेट्रोल पम्प पर या शराब की दुकानों पर यदि इस कार्ड का इस्तेमाल करते है। तो आपको इसके लिए अतिरिक्त भुगतान देना होगा। यह शुल्क सरकार के द्वारा लगाए होते है, जिसे सीधे व्यापारी के द्वारा प्राप्त किया जाता है।

पोस्ट पे कार्ड को एक्टिवेट कैसे करें-

कार्ड को एक्टिवेट करने के लिए आपको अपने कार्ड ऐप के होम स्क्रीन पर जाकर क्लिक करना होगा। इसके बाद इस की सेटिंग्स को आप एक्टिवेट करे। एक्टिवेट होने के बाद पैसे भेजने और ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा आप सेंड मनी पोस्ट पर के माध्यम से अपने दोस्तों और परिवार वालों को भी पैसे भेज सकते है।

इसके लिए आपके पास उनका फोन नंबर होना चाहिए फोन नंबर को सेलेक्ट करके आप अपने राशि को चेक करके पैसे ट्रांसफर कर सकते है। इसके अलावा यदि आप किसी से पैसे मंगवाना चाहते है। तो भी आपके पास एक आधिकारिक मोबाइल नंबर होना चाहिए.जिससे पोस्ट पे को कनेक्ट किया जाना चाहिए।

यदि आप पहले से ही पोस्ट पर के उपयोग करते है, तो आपको इस ऐप को इस्तेमाल करने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

पोस्ट पे ऐप के अन्य फायदे-

पोस्ट पे ऐप के माध्यम से आप अपने बैंक के खातों में पैसे भेज सकते है, और इसके अलावा बिजली का बिल, राशन का भी बिल तथा अन्य प्रकार के सभी बिलों का भुगतान भी कर सकते है। इसके अलावा यह ऐप आपको समय-समय पर आपके द्वारा चुकाए जाने वाले बिलों के बारे में भी सूचना प्रदान करता रहेगा।

इस ऐप की खासियत यह भी है कि आप अपने बिल को 3 से 6 महीने की ईएमआई में भी बदल सकते है, जिस पर आप को मामूली सा ब्याज चुकाना होगा। यह आपकी देय राशि के साथ जुड़कर आपके स्क्रीन पर सूचना के रूप में प्रसारित होगा।

कैसे करें बिलों का भुगतान-

यदि आप पोस्ट पे का इस्तेमाल कर रहे है, तो आप अपने बकाया यादें राशि का भुगतान करने के लिए ऐप के होम स्क्रीन पर अभी भुगतान करें या क्लीयर्ड ऑप्शन पर जा कर क्लिक कर सकते है। इसके अलावा ईएमआई में अपने बिल को बदल कर के भी भुगतान कर सकते है। अभी भुगतान करने के लिए आप यूपीआई डेबिट कार्ड नेट बैंकिंग जैसे विकल्प चुन सकते है।

यदि आप अपना बिल अगले 1 महीने के लिए चुकाना चाहते है, तो आपको इसमें 5 दिनों का अतिरिक्त अवसर प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा ईएमआई में यदि आप अपना ऋण परिवर्तित करते है, तो आपको 1.5% प्रतिशत की दर से ब्याज चुकाना होगा। इसके अलावा दे राशि पर यदि आप बिल झुकाते है, तो आपको 0.1% विलंब शुल्क के साथ भुगतान करना होगा।

इसके अलावा आप अपनी होम स्क्रीन पर अपनी लंबित और चालू ईएमआई को भी आसानी से देख सकते है। यानी आपके दिमाग में यह हमेशा रहेगा कि आपको कितना ऋण चुकाना है।

FAQ

PostPe की क्रेडिट लिमिट कितनी है ?

PostPe की क्रेडिट लिमिट ₹1000 से शुरू होती है और upper limit आपकी आय को देखकर ही तय की जाती है।

Postpe से Payment कैसे भेजे

Postpe App से पेसे भेजने के लिए आप के मोबाईल में Postpe का अप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा जिसमे आप QR कोड के जरिए पेसे भेज सकते हो

अन्य पढ़े-


Discover more from

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Leave a Comment