Social Media Influencer Kaise Bane? कैसे लाखों रूपये कमायें

हेलो दोस्तों, Social media एक ऐसा Online platform है जो हमें हर दिन हजारो-लाखों traffic, Business Lead & Sales और Brand popularity जैसे बहुत से benefits दे सकता है। लेकिन इसके लिए जरुरत है एक social Media influencer होना।

हम आज यहाँ पर इसी tips के बारे में बात करने वाले है की Social Media Influencer Kaise Bane? और facebook, youtube, Instagram, Twitter जैसे Social media networks पर अपना पहचान कैसे बनाये?

जब भी हम फेसबुक इंस्टाग्राम या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म खोलते है। उस पर बड़े-बड़े सोशल मीडिया स्टार्स को देखते है। उनकी फैन फॉलोइंग को देखते है। तो यह समझ में आता है कि यह कितना आसान है। लेकिन जितना आसान आप सोचते है, यह कार्य इतना आसान नहीं है।

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनने के लिए बहुत कठिन मेहनत करनी पड़ती है, आपको 30 सेकंड का एंटरटेनमेंट प्रदान करने के लिए सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर को घंटों और कई बार दिनों की मेहनत करनी पड़ती है। यहां इस लेख में हम आपको सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनने के कुछ सुझाव दे रहे हैं।

पहले के जमाने में लोगो को कमाने के लिए घर छोड़ना पड़ता था। लेकिन आज के समय में इसकी कोई जरूरत नहीं है। प्रौद्योगिकी और इंटरनेट के माध्यम से हम पैसा कमा सकते है, यह एक ऐसा तरीका है जिसमें लोग और व्यवसाय एक साथ जुड़ते है।

मनोरंजन के माध्यम से सोशल मीडिया के द्वारा लोगों को उनकी जरूरत की चीजें पहुंचाते है। इससे पैसा कमाना बहुत ही आसान हो गया है, लेकिन एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर का क्या काम होता है, या किस तरह आप एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन सकते है, तथा इस से कैसे पैसे कमाए जा सकते है। हम आपको आज यहां अपने लेख में बता रहे है।

Social Media Influencer कौन होते है?

यदि आपको नहीं पता है कि एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर क्या होता है। तो हम आपको बता रहे है कि सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर वह आदमी होता है, या वह व्यक्ति होता है, जो ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से अपने फॉलो वर्ष को कोई भी उत्पाद अथवा सेवा खरीदने के लिए प्रेरित करता है। लोगों को उसके ज्ञान जीवन कौशल इत्यादि से प्रभावित करने की क्षमता सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के पास होती है।

आपने देखा होगा कि ब्लॉगर्स,मशहूर हस्तियां, उद्योग जगत के नेताओं को सोशल मीडिया प्रभावित करने वालों में सबसे बेहतर तरीका माना जाता है। जो उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के लिए सफलतापूर्वक बातचीत करते है।

हम यहां यह कह सकते है, कि यदि आप एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनना चाहते है तो आप अपने फॉलोअर्स को एक सफल बातचीत के द्वारा किसी भी वस्तु या उत्पाद को खरीदने के लिए प्रभावित कर सकते है, लेकिन इसमें आपके फॉलो वर्ष की इच्छा होना आवश्यक है।

यदि कोई सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर या ब्लॉगर किसी निश्चित मेकअप ब्रांड के बारे में आपको बताता है। या वह स्वयं उसका इस्तेमाल करते हुए दर्शाता है। तो कुछ दर्शक इसे खरीदने के लिए प्रेरित हो सकते है, विशेष रूप से नए और छोटे व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के माध्यम से अपना उत्पाद बेचना बहुत लाभकारी सिद्ध हो रहा है।

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनना कोई स्थाई जॉब नहीं हो सकती है, लेकिन इसे आप अपने खाली समय में वैकल्पिक आय के तौर पर शुरू कर सकते है, और जब आप अपने आपको एक सफल सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के रूप में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर स्थापित कर लेते है। तो आप बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते है।

और अपने काम करने के तरीके के स्वयं मालिक बन सकते है। हालांकि आपको एक अच्छी खासी फैन फॉलोइंग की आवश्यकता पड़ेगी यानी किसी भी सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के लिए फैन फॉलोइंग का होना बहुत आवश्यक है।

यदि आप सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनना चाहते है.तो आपको एक बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आपका कार्य या कंटेंट दूसरों से अलग होना चाहिए। क्योंकि आप एक ऐसे अकेले व्यक्ति नहीं है जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम कर रहे है, और उससे पैसे कमाना चाहते है।

बहुत सारे लोग इनफ्लुएंस्टर के तौर पर कई सालों से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम कर रहे है, और अपने करियर में सफल भी रहे है। यदि आप उससे भी अधिक सफलता प्राप्त करना चाहते है तो आपको हमारे द्वारा दी गई कुछ सुझावों पर ध्यान देना चाहिए।

Social Media Influencer अपनी सोच बनाये अलग –

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके है कि सोशल मीडिया में इनफ्लुएंसर बनने वाले कोई आप अकेले व्यक्ति नहीं है आपके जैसे लाखों लोग है, जो सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनना चाहते है। लेकिन बाकी लोगों में और आप में कुछ ऐसी खास बात होनी चाहिए, जिसके कारण लोग आपको आपके अलग काम के लिए पसंद करते है।

मान लीजिए कि आपने खुद को सोशल मीडिया पर ऑटोमोबाइल और गैजेट का विशेषज्ञ बताया है और आपने अपना अधिकांश जीवन उस क्षेत्र एक विशिष्ट स्थान में महारत हासिल करने में बिताया है। तो आप अपने उसी अनुभव का इस्तेमाल करके ऑनलाइन समुदाय को ऑटोमोबाइल उद्योग पर शिक्षित करने के लिए इस्तेमाल किया है।

यदि आप पैसा कमाते हुए भी ऐसा करना चाहते है. तो सबसे पहले आपको अपना एक अलग पहचान बनानी होगी। तभी आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक इनफ्लुएंसर के रूप में स्थापित हो पाएंगे।

Social Media Influencer बनने से पहले आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए, कि आप एक लंबे समय से सोशल मीडिया को इस्तेमाल कर रहे है। और यह आपके लिए एक रूचि और प्रेरणा का काम है, यदि आपके पास डी आई वाई योजनाएं है, और आप अलग अलग तरीके की वीडियो बनाने में माहिर है। अथवा किसी भी उत्पाद को बेचने में अनुभवी है, तो आप सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के रूप में काम करना शुरू कर सकते है।

उदाहरण के लिए यदि आप किसी ऑटोमोबाइल कंपनी से संबंधित है, और आपको उसके बारे में विस्तृत और गहन जानकारी है। तो आप खुद को सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर ऑटोमोबाइल इनफ्लुएंसर के रूप में स्थापित कर सकते है।

आप अपने काम को लेकर जितने गंभीर होंगे लोगों पर आप का प्रभाव उतना ही गहरा होगा इसीलिए को हमारी सलाह है, कि यदि आप एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनना चाहते है। तो आपको अपने कार्य क्षेत्र का गहन अध्ययन करना होगा तभी आप दर्शकों के बीच में अपने आप को स्थापित कर पाएंगे।

अपने लिए टारगेट ऑडियंस तैयार करना –

जैसा कि हमने पहले आपको बताया कि यदि आप सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनना चाहते है, तो आपको सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को एक लंबे समय से इस्तेमाल करना पड़ेगा और दर्शकों के बीच में आपको एक ऐसा प्रभावी कंटेंट लेकर आना होगा।

जिसे देखकर दर्शक आपसे प्रभावित हो जाए और आप को फॉलो करने लगे यह प्रभाव दर्शकों पर सकारात्मक होना चाहिए। क्योंकि जब आप का सकारात्मक रवैया आपके व्यवहार में दिखाई देगा, तभी लोग आप से प्रभावित होंगे और आपके द्वारा बेचे जाने वाले से वाया उत्पाद को इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित होंगे।

अपना कंटेंट तैयार करना –

यदि आप एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनना चाहते है और इस क्षेत्र में बहुत अधिक नाम कमाना चाहते है, तो आपको इसके लिए बड़ी बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। आपको हमेशा कुछ नया सीखने के लिए तैयार रहना होगा। इसके अलावा आपको किसी भी तरह से अपने दर्शकों को प्रभावित करने के लिए एक रणनीति तैयार करनी पड़ेगी।

जैसे मान लीजिए कि आप किसी कपड़े को बाजार में बेचना चाहते है, तो आपको उसका एक सुंदर डिजाइन तैयार करना होगा, उसके साथ एक अच्छा मेकअप करना होगा। और किसी फेमस या भावुक कंटेंट से उसे दर्शकों के बीच में पहुंचाना होगा तभी आप सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के रूप में स्थापित हो पाएंगे, आमतौर पर सोशल मीडिया लोगों को प्रभावित करने के लिए अपनी सामग्री को किसी रणनीति के रूप में लिखो चित्र और वीडियो के माध्यम से प्रेरित करने की कोशिश करती है।

Social Media प्लेटफॉर्म किस तरह कार्य करता है –

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 532 सिद्धांत से कार्य करता है यानी कि यदि आप सोशल मीडिया पर 10 पोस्ट डाल रहे है तो उसमें से 5 पोस्ट मूल्यवान सामग्री होनी चाहिए या किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा लिखी गई होनी चाहिए। अधिकतर यह देखा जाता है कि जब आप खुद को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित करते है तो वह विचार आपके अपने होते है इसके अलावा तीन वीडियो आपके सूचनात्मक होने चाहिए।

जिसे आपने खुद लिखा है और उसके बारे में आप को कम से कम दो पोस्ट करनी चाहिए यह एक ऐसी बेहतरीन रणनीति है। जो कि दर्शकों को शैक्षिक जानकारी की आवश्यकता को पूरी तरह से संतुलित कर सकती है, यदि आपके पास व्यक्तिगत पक्ष के बारे में भी कोई जानकारी देनी हो तो आप वह भी किसी विशेष ब्रांड को और सफल बनाने में मदद कर सकती है।

आपके द्वारा तैयार किया गया कंटेंट ठीक से वितरित होना चाहिए –

आप चाहे कितनी भी नवीन तकनीक से वीडियो बना ले जा किसी उत्पाद की जानकारी दर्शकों तक पहुंचाने यह सारे प्रयास तब आपके बेकार हो जाएंगे, जब तक आप को यह नहीं पता कि इसे कहां कब और कैसे प्रदर्शित करना है। इसी के लिए हम आपको यहां पर कुछ उपाय बता रहे है।

जैसे कि यदि आप किसी उत्पाद को लोगों के बीच पहुंचाना चाहते है तो आपको हर सोशल मीडिया चैनल पर एक ही टीम को दिखाना होगा हर सोशल मीडिया चैनल पर आमतौर पर एक विशिष्ट उत्पाद विशिष्ट कारण से बेचा जाता है। इंस्टाग्राम का उपयोग उत्पाद और सेवाओं को चित्रों के माध्यम से बाजार में बेचने के लिए करते है जबकि ट्विटर पर 280 शब्दों में आमतौर पर एक टेक्स्ट बनाकर तैयार किया जाता है।

इसके अलावा अलग-अलग सामग्री को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना होता है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास इन सभी चैनल को नियमित रूप से अपडेट करते रहना चाहिए आसान शब्दों में हम यह कहे तो आप चाहे फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर या अन्य कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे है तो उसे आपको नियमित तौर से इस्तेमाल करना चाहिए।

निष्कर्ष

अंत में हम आपको एक सुझाव देना चाहेंगे कि यदि आप एक प्रभावशाली व्यक्ति बनने जा रहे है, तो आपको अपने साथ-साथ अपने समुदाय के विकास पर भी ध्यान देना चाहिए। हाई स्टार का इस्तेमाल करना दूसरे ब्रांड को प्रभावशाली लोगों के साथ साझेदारी करना और लोगों के साथ आसानी से जुड़ना ही आपके समुदाय को विकसित करने में आपकी मदद करेगा।

आप अपनी बात को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कितने प्रभावी तरीके से और कितनी बार पोस्ट करके वितरित कर रहे है यह भी आपको सुनिश्चित करना होगा। इसके अलावा आप अपने व्यक्तिगत जीवन के बारे में प्रश्नों के साथ अपने फॉलो वर्ष को शामिल कर सकते है, यदि आपको अपने दर्शकों से जुड़ना है तो आपको उनसे दोस्ती करनी होगी उनसे उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कंटेंट तैयार करना होगा तभी जाकर के आप एक सफल और प्रभावी सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन पाएंगे।

अन्य पढ़े:

Leave a Comment