UPI क्या है | What is UPI in Hindi 2023

What is Upi in Hindi : आज के इस आर्टिकल में आप सभी का स्वागत है और आज किस आर्टिकल में आप सभी को यह बताएंगे कि UPI क्या है (What is Upi in Hindi) और UPI का क्या काम है UPI कैसे इस्तेमाल करते हैं इसकी सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में हम बताएंगे तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा तथा ध्यान पूर्वक जरूर से पढ़ें।

यूपीआई का फुल फॉर्म हिंदी आपको तो यह पता ही होगा कि 2016 में हुई नोटबंदी के आस पास कि मोदी जी ने यूपीआई ट्रांसफर UPI Transfer यानी Cashless Economy को बढ़ावा देते हुए यूपीआई चलाया गया था तब से लेकर आज तक आप और हम सब ऑनलाइन पैसा लेने या फिर देने के लिए विभिन्न विभिन्न प्रकार की UPI प्लेटफार्म का उपयोग करते ही हैं।

UPI किसी भी बैंक में ऑनलाइन पैसा देने या फिर लेने पेमेंट को प्राप्त करने का एक आसान वह सुरक्षित माध्यम होता है आप सभी किसी भी ऑनलाइन बैंकिंग प्लेटफॉर्म जैसे कि Paytm| Google Pay| Bhim| phone pay |इत्यादि यूपी आईडी बना सत्य और ऑनलाइन पेमेंट ऑनलाइन लेनदेन बिहारी आसानी से कर सकते हैं।

आज के समय में UPI का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा हो रहा है इसलिए हमने सोचा क्यों ना आपको UPI के बारे में जानकारी प्राप्त कराया जाए आज किस आर्टिकल में आपको जानने के लिए मिलेगा कि UPI क्या होता है और UPI का फुल फॉर्म क्या है UPI ID  कैसे बनाया जाता है और UPI की सेवा क्या क्या है साथ ही आपको कुछ यूपीआई की सर्विस के बारे में भी बताएंगे और सर्विस का नाम भी प्रदान करेंगे।

What is UPI in Hindi
What is UPI in Hindi

UPI क्या है – What is UPI in Hindi

UPI एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है जो कि एक मोबाइल प्लेटफार्म के जरिए दो बैंकों के बीच तुरंत पैसा ट्रांसफर करता है यह सिस्टम IMPS तकनीकी पर आधारित हैं इसके जरिए आप किसी भी मोबाइल UPI एप्लीकेशन के जरिए किसी भी बैंक खाते को जोड़ सकते हैं। यहां पैसे का लेनदेन करने के लिए बैंक अकाउंट की पूरी जानकारी देने कि कोई भी जरूरत नहीं पड़ती है UPI सिर्फ एक VIRTUAL PAYMENT ऐड्रेस का जरूरत पड़ता है। 

What is Upi in Hindi, इसके इस्तेमाल से आप अपने दोस्तों के बीच पैसे का लेनदेन या फिर किसी दुकानदार के बीच पैसे का लेनदेन कर सकते हैं। ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं। आप मोबाइल रिचार्ज भी इसके जरिए कर सकते हैं। और बिजली का बिल की भी भुगतान कर सकते हैं। और भी बहुत सारे काम जहां आपको CASHLESS पेमेंट करने की जरूरत होती है। आप वहां पर इसका इस्तेमाल करके बेहद ही आसानी से बिना CASH के पेमेंट कर सकते हैं।

इस सिस्टम को आप (NPC) भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के द्वारा develop किया गया है और (RBI) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और (IBA) इंडियन बैंक एसोसिएशन द्वारा नियंत्रण किया जाता है और NPC ऐसे संस्था है जो कि रुपए पेमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर जो visa और Master Card के जैसे इस्तेमाल किया जाता है यह अलग-अलग बैंक से संबंध करने और पैसा ट्रांसफर करने के लिए परमिशन देती है imps तत्काल भुगतान सेवा की शुरुआत भी NPC के द्वारा किया गया था UPI को IMPS काही एडवांस वर्जन कहां जाता है।

UPI का Full Form क्या है?

UPI का फुल फॉर्म क्या है UPI का फुल फॉर्म (UNIFIED PAYMENT INTERFACE) प्रोजेक्ट का शुरुआत 11 अप्रैल 2016 एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में किया गया था इस प्रोजेक्ट का शुभ आरंभ तत्कालीन RBI Government आरबीआई गवर्नमेंट डॉक्टर रघुराम जी राजन ने 21 सदस्य बैंकों के साथ किया था आज के समय में UPI अधिकारी बैंकों की संख्या 140 से भी अधिक है। जब आप किसी भी व्यक्ति व्यापारी या मोहन में खरीदारी करने जाते हैं तो फिर आप IPI के जरिए आप बिलों का भुगतान करने या फिर पैसा देने के अलावा अपने बैंक अकाउंट में पैसा प्राप्त कर सकते हैं और नोटबंदी के बाद ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही पेमेंट करते हैं। क्योंकि ऑनलाइन पेमेंट सुरक्षित तरीका है।

आज के दौर में और इंटरनेट का इस्तेमाल स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल तो लगभग हर व्यक्ति ही करता है लेकिन फिर भी बहुत कम लोग इस फैसिलिटी के बारे में जानकारी होते हैं जिसके चलते उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है छोटे-मोटे काम के लिए भी उन्हें बैंक का चक्कर लगाना पड़ता है जिससे कि उनकी काफी समय की बर्बादी होती है और पेट्रोल या फिर ऑटो रिक्शा भाड़ा भी खर्च होता है लेकिन अब यूपीआई के जरिए लोग घर बैठे वह भी आसानी से पैसे का लेन देन कर सकते हैं वह भी बेहद सुरक्षित तरीके से।

UPI का इस्तेमाल कैसे करें? 

UPI का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको UPI REGISTRATION करना होगा उसके बाद अपने मोबाइल में UPI  एप को INSTALL करना होगा तब जाकर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप GOOGLE PLAY STORE  पर जाना है। और जिस बैंक में आपका अकाउंट है। उस बैंक का UPI  एप को सर्च करना होगा और सर्च करने के बाद ऐप को मोबाइल में इंस्टॉल कर ले और इंस्टॉल करने के बाद आपको पंजीकरण करने के लिए स्क्रीन पर दिखाए गए निर्देशों का पालन करना है।और यहां अपने बैंक का डिटेल्स को देखकर अकाउंट बनाना है।

जिसके बाद आप एक व्हाट्सएप आईडी बना लेंगे उसके बाद यूपीआई पिन भी बना लीजिए यूपीआई आईडी में आपको ईमेल एड्रेस भी दिया जा सकता है। या आधार कार्ड नंबर भी दिया जा सकता है। या फिर मोबाइल नंबर भी दिया जा सकता है। आईडी बनाने के बाद कुछ इस तरह से दिखेगा 784****@sbi आप चाहो तो इसे अपने अनुसार बदल भी सकते हैं। यूपीआई का इस्तेमाल मोबाइल ऐप के माध्यम से किया जा सकता है इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट के द्वारा इस सर्विस को शुरू करना होगा यूपीआई को घर बैठे ऑनलाइन ही शुरु करवा सकते हैं। इसके लिए आपको आपके पास निम्नलिखित चीजें होना जरूरी है।

  • Smartphone जिसमे internet चलता हो.
  • Debit card (ATM card) जिससे UPI PIN बनाया जाएगा.
  • UPI Mobile App
  • एक बैंक खाता
  • बैंक खाते से जुड़ा हुआ mobile नंबर.

यूपीआई का द्वारा पैसे लेनदेन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर यूपीआई एप होना अति आवश्यक है।

UPI काम कैसे करता है?

वर्ष 2015 से पहले भारत में ऑनलाइन पैसे लेनदेन की ज्यादा प्रचलन नहीं था लेकिन ऑनलाइन transactions होता था। लेकिन debit card, credit card, net banking, के जरिए किया जाता था। जिसे एक नन टेक्निकल आदमी को इस्तेमाल करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था और क्रेडिट कार्ड हर एक आदमी के पास नहीं ही होता है।

लेकिन जबसे नोटबंदी हुआ तब से upi की शुरुआत किया गया upi, lmmediate payment service, पर आधारित पेमेंट सिस्टम है यह एक तत्कालीन बैंक है जिसके जिसे मोबाइल के जरिए इस्तेमाल किया जा सकता है हालांकि इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी ट्रांजैक्शन इमीडिएट पेमेंट सर्विस के द्वारा ही होता है इसका मतलब यह है कि इसके जरिए जो भी व्यक्ति लेनदेन करेंगे या लेनदेन होती है तो सब तुरंत सेकेंड्स में हो जाता है।

लेकिन यहां पर विभिन्न तरीकों के लिए डीटीएल डालना पढ़ता था जैसे किस का बैंक अकाउंट है उसमें पैसा भेजने हैं तो उसका नाम बैंक अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड इत्यादि कंफर्मेशन डालना पड़ता था जब जाकर पैसा का लेन देन होता था। लेकिन यूपीआई सिस्टम पर पेमेंट करने में ऐसा नहीं होता है। कि आपको जिसके बैंक अकाउंट में पैसा भेजना है बस उसका यूपीआई आईडी डाल कर आप बेहद ही आसानी से पैसे को भेज सकते हैं। और पैसे तुरंत चला भी जाता है। इसे एक आम आदमी जिसे इतना मोबाइल चलाना भी नहीं आता है या नन टेक्निकल बैकग्राउंड का आदमी भी इसे इस्तेमाल कर सकता है।

What is Upi in Hindi पर 2016 में UPI के आने-जाने के धीरे-धीरे भारत में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन बहुत ही ज्यादा तेजी से होने लगा और अब हालात यह है कि जिसे अधिकतर मोबाइल फोन से ही पैसे लेनदेन होते हैं UPI के जरिए विभिन्न मोबाइल एप जैसे कि Google pay फोन पर पेटीएम amazon pay इत्यादि के माध्यम से होता है। 

List of UPI Enabled Banks

आज केसमय में लगभग सभी ही बैंक यूपीआई को सपोर्ट करते हैं लेकिन जो मुख्य बैंक है हम बस उन्हीं का नाम हम यहां बताएंगे।

  • Union Bank of India
  • IDBI Bank
  • IndusInd
  • Yes Bank
  • Vijaya Bank
  • Kotak Mahindra Bank
  • ICICI Bank
  • Oriental Bank of Commerce
  • Karnataka Bank
  • Syndicate Bank
  • State Bank of India
  • Punjab Bank of India
  • Axis Bank
  • Bank of Baroda
  • Bank of Maharashtra
  • Central Bank of India
  • HDFC
  • Allahabad Bank
  • Canara Bank
  • HSBC
  • United Bank of India
  • UCO Bank
  • Federal Bank इत्यादि। 

अन्य IMPS एप्स अथवा नेट बैंकिंग से UPI कैसे अलग है?

मान लीजिए आपको किसी भी दोस्त या फिर रिश्तेदार या दुकानदार को पैसे की जरूरत पड़ गई और आपको उस दोस्त को जल्द से जल्द पैसा भेजना है अब पैसे भेजने के लिए यदि आप इंटरनेट बैंकिंग के लिए किसी भी अन्य ऐप्स में IMPS के माध्यम से भेजा जाता है तो आपको सबसे पहले उस एप्स के अथवा इंटरनेट बैंकिंग से लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होता है।

इसके पश्चात आपको उस व्यक्ति को बेनिफिशियरी में ऐड करना होगा जिससे कि आप पैसा भेजना चाहते हैं बेनिफिशियरी ऐड करने के लिए उस व्यक्ति को अपने सभी बैंक का डिटेल देना होता है जैसे कि बैंक अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड ब्रांच का नाम और किसका बैंक अकाउंट है उनका नाम इत्यादि की जरूरत पड़ती है इस सभी डिटेल्स को भरने के पश्चात के जब आप बेनिफिशियरी में ऐड करोगे तो बैंक के द्वारा वेरीफाई करने में भी कुछ समय लगता है।

UPI से पैसे भेजने की कितनी लिमिट है?

आपको बताया गया है कि किसी को पूरा होने पर आप क्या कर सकते हैं।

दैनिक सीमाएं।

आप इन स्थितियों में दैनिक सीमा पर पहुंच सकते हैं अगर आप किसी भी यूपीआई एप्लीकेशन पर 1 दिन में ₹100000 से ज्यादा रकम भेजने की कोशिश कर देंगे तो फिर आप सभी का UPI एप्लीकेशन पर 1 दिन में बस 10 से ज्यादा बार ग्रुप में भेजने की कोशिश करते हैं तो फिर आप नहीं भेज पाएंगे ज्यादा रुपए भेजने के लिए आप अगले दिन का इंतजार कर सकते हैं।

बैंकिंग सीमा।

अगर आपके दैनिक लेनदेन UPI की सीमा से कम है तो फिर आप को बहुत ही ज्यादा समस्या आ रहा है तो कोई दूसरा बैंक अकाउंट को आजमा कर देख सकते हैं कि आप की ओर से भेजी जा सकने वाली या आपको मिलने वाली रकम पर आपके बैंक अकाउंट की अपनी सीमाएं हो अधिक जानकारी के लिए अपने बैंक से संपर्क करना पड़ेगा।

अन्य सीमाएं।

धोखाधड़ी से बचने के लिए आप कुछ भी लेनदेन दूसरे से ज्यादा जांच की जाती है अगर आपको लेने देने में समस्या आ रहा है और आपको हिसाब में आपकी सीमा पूरी नहीं हुई है तो ज्यादा मदद पाने के लिए आप Google pay का सहायता ले सकते हैं आप अगर ₹1 से कम रकम भेजने या पाने की कोशिश करेंगे तो आप लेनदेन नहीं कर पाएंगे और आपको गड़बड़ी का मैसेज मिलेगा।

UPI Payment का उपयोग करने के फायदे

UPI Payment App के उपयोग से बहुत सारे फायदे हैं लेकिन आपको कुछ मुख्य फायदे हम नीचे बताएंगे।

  • UPI उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि आपको ट्रांजैक्शन करने का कोई भी चार्ज नहीं लगता है और आप कितने भी पैसे बिना किसी भी कार्ड के ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • UPI फिर आप रियल टाइम मैं पैसा को ट्रांसफर कर सकते हैं बिना किसी समस्या के।
  • UPI का उपयोग आप किसी भी जगह किसी भी दिन कर सकते हैं वह छुट्टी का दिन ही क्यों ना हो।
  • यूपीआई काफी सिक्योर है इसका उपयोग करने के लिए आपको बैंक का इंफॉर्मेशन किसी के साथ शेयर नहीं करना पड़ता है इसके हैकिंग की संभावना बिल्कुल भी नहीं है।
  • यूपीआई के माध्यम से आप बिजली बिल दुकानदार से लेन-देन भी सेकंड भर में कर सकते हैं।
  • आप एक ही यूपीआई एप के कई सारे बैंक में पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं इससे आपको अलग-अलग बैंकों के अलग-अलग ऐप को इंस्टॉल करने की कोई भी जरूरत नहीं होता है।
  • यूपीआई से पैसे भेजने के लिए आपको पेमेंट रिसीवड के बैंक डीटेल्स अथवा पर्सनल इंफॉर्मेशन की कोई भी जरूरत नहीं होता है।

UPI क्या है?

UPI एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है जो कि एक मोबाइल प्लेटफार्म के जरिए दो बैंकों के बीच तुरंत पैसा ट्रांसफर करता है

UPI का Full Form क्या है?

UNIFIED PAYMENT INTERFACE

Conclusion

तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हमने जाना की UPI क्या है (What is Upi in Hindi) और UPI का क्या काम है UPI कैसे इस्तेमाल करते हैं अगर आपको ये जानकारी थोड़ी सी भी मददगार साबित हुआ हो तो हमे कमेंट में जरूर से बताये और ऐसी तरह के Informational कंटेंट रोजाना पढ़ने के लिए हमारे साइट को जरूर से फॉलो करें।

हमारे अन्य आर्टिकल पढ़े : 1. MPokket App क्या है ? 2. Flexpay App क्या है ?

Leave a Comment