टिफ़िन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें | Tiffin Service Business in Hindi

टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस घर से कैसे शुरू करें ( How to start Tiffin Service centre Business plan in hindi )

Tiffin service business कैसे शुरू करें? आज हम आपको एक खाने पीने के ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं। जिससे आप काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि आप जानते हैं भारत में आजकल हर कोई खाने पीने पसंद करता है। अगर बात घर के खाने की हो तो बहुत ज्यादा लोग घर का खाना ही खाते हैं।

तो आज हम एक ऐसे बिजनेस की बात करेंगे जिसमें आपको काफी प्रॉफिट हो सकता है। लेकिन उसके लिए आपको जरूरत है तो यह बिजनेस शुरू करने की अगर आप भी यह बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको हमारी इस पोस्ट में हम आपको Tiffin Service Business के बारे में सब कुछ बताएंगे। इसके लिए आपको यह Post पूरी पढनी होगी।

Tiffin Service Business क्या है

Tiffin Service Business एक ऐसा बिजनेस है। जिसमें आप दूसरों को खाने की Facility Provide करते हैं। यह 2 तरीकों से हो सकती है। या तो आप किसी को उसकी जगह पर तीन टाइम का खाना पहुंचाते हैं या फिर कोई आपके यहां पर आकर खाना खाता है। जैसे कि कोई Restaurant खोलते हैं।

आप इन 2 तरीकों से Tiffin Service का बिजनेस कर सकते हैं। अब हम आपको बताएंगे कि आप किस तरीके से Tiffin Service Business की शुरुआत कर सकते हैं और आपके लिए क्या-क्या जरूरी है। एक Tiffin Service का बिजनेस अच्छे से Successfully करने के लिए।

1. Tiffin Service Business के लिए Planning

जब भी आप कोई भी बिजनेस शुरू करने वाले होते हैं तो उसके लिए आपको Planning करना काफी जरूरी होता है। क्योंकि पूरे बिजनेस की नीव Planning पर ही टिकी होती है। आपको सारी Planning करनी होगी कि आप की जगह कैसी होनी चाहिए। आपका बिजनेस कैसे शुरू होना चाहिए और आप कितनी Investment अपने बिजनेस में कर सकते हैं। पूरी Planning के साथ ही जब आप बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपको कामयाबी मिलती है।

2. Tiffin Service Business के लिए सही location

आपको अपने Tiffin Service Business के लिए सही जगह का चुनाव करना होगा। आपको ऐसी जगह का चुनाव करना ज्यादा सही रहेगा जैसे कि आप Colleges के पास, Hostels के पास, या फिर आप किसी Industrial Area के पास अपनी जगह खोलते हैं। ऐसे में आप Restaurant Type Tiffin Service का बिजनेस भी कर सकते हैं और ऐसे जगह पर ज्यादा लोगों को घर के खाने की जरूरत होती है। तो आप वहां पर Tiffin Service Business Provide कर सकते हैं।

अगर हो सके तो इसे किसी स्कूल, कॉलेज के पास शुरू करें, ताकि आपको स्टूडेंट्स से अच्छा बिज़नस मिले। इसके अलावा आप किसी ऑफिस एरिया के नजदीक भी अपना टिफ़िन सेंटर शुरू कर सकते है, यहाँ आप वर्किंग लोगों को दोपहर का खाना सप्लाइ कर अच्छी कमाई कर सकते है।

3. Tiffin Service Business के लिए जरूरी सामान

आपको अपने Tiffin Service Business के लिए जो सामान की जरूरत है। उसमें अगर आप पहले आप लोगों तक खाना पहुंचाने का काम करते हैं। तो देकते है आपको किन किन सामान की जरुरत पड़ेगी।

  • खाना बनाने के बर्तन – खाना बनाने के बर्तन सबसे महत्वपूर्ण चीज है, हालांकि आप अपने घर के बर्तन भी उपयोग में ले सकते है, परंतु अगर आप ज्यादा टिफ़िन सप्लाई करते है तो आपको ज्यादा मात्रा में खाना बनाना होगा, जिसके लिए आपको बड़े बर्तनों का प्रबंध करना होगा.
  • टिफ़िन बॉक्स – टिफ़िन बॉक्स में आप अपने ग्राहकों को उनके स्थान पर खाना उपलब्ध करवाते है। हो सके तो आपको आधुनिक और आकर्षक टिफ़िन का चयन करना चाहिए ताकि ग्राहक आपके टिफ़िन से आकर्षित हो सके।
  • एलुमिनियम फॉयल बॉक्स (Aluminium foil box) – आप एलुमिनियम फॉयल बॉक्स खरीद कर उन पर खाना पैक कर भी दे सकते है, आप एलुमिनियम फॉयल बॉक्स खरीद कर उन पर खाना पैक कर भी दे सकते है। ये टिफिन बॉक्स का रिप्लेसमेंट हो सकता है परन्तु अगर आपको कुछ दुरी पर ही सप्लाई करना है तो ये ठीक रहेगा। लेकिन लम्बी दूरी के लिए टिफिन बॉक्स ही ठीक रहेगा।
  • खाना बनाने के लिए आवश्यक सामाग्री का प्रबंध – आपको रोजाना कई लोगों को खाना उपलब्ध करवाना होगा, इसके लिए आपको खाना बनाने के लिए अनाज, तेल, गैस सिलेंडर आदि का प्रबंध भी करना होगा, ताकि आप सही समय पर लोगों को खाना उपलब्ध करवा पाये।

4. लाइसेंस और पंजीकरण

अगर आप कोई भी बिजनेस शुरू करते हैं और उसे आप लीगल बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Documentation की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप Tiffin Service का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्यकता पड़ने वाली है। जैसे की Shop Act License, Fssai License, Trade License, Fire Noc, Society Noc, इन सभी दस्तावेजों की आपको आवश्यकता होगी होती है।

5. Tiffin Service Business के लिए Marketing

Tiffin Service Business के लिए आप काफी तरीके से Marketing कर सकते हैं। अब Colleges और Institutes में Ads कर सकते हैं। Online Ads दे सकते हैं। Local Channel पर भी आप अपनी Ads दे सकते हैं। और आप Hoardings, Pamphlets, और Local News Paper तो आप इन सभी तरीको के द्वारा भी आप अपने Tiffin Service Business की Marketing कर सकते हैं। यह काफी बेहतरीन तरीके हैं आपके Tiffin Service Business के Marketing के लिए।

6. Investment

अगर बात की जाए Tiffin Service Business में Investment की तो आप अगर छोटे स्तर पर अपने घर से ही बिजनेस करना चाहते हैं तो आप घर से ही खाना बना कर भेज सकते हैं। इसके लिए आपको Tiffin और Aluminum Food Box की जरूरत होगी इसमें आपका 5 से 10000 तक का खर्चा आ जाएगा।

अगर आप भोजनालय के तरीके से खोलना चाहते हैं तो उसमें Table, Chare की भी आवश्यकता होगी। आपको 50000 से 100000 तक का खर्चा आ जाएगा। बिजनेस शुरू करने के लिए अगर आप ज्यादा Investment करना चाहते हैं। यह उस पर निर्भर करता है। की आप कितना बड़े लेवल पर अपना बिजनेस करना चाहते हैं।

7. Profit

अगर बात की जाए Tiffin Service Business के Profit में तो आप लगभग 40% इसमें Profit कमा सकते हैं। अगर आप 2000 का भी Tiffin देते हैं तो आप उसमें ₹800 बचा सकते हैं और यह आप पर निर्भर करता है कि आपके साथ कितने Customer जुड़ते हैं। आप उसी अंदाजे से और उसी तरीके से आप पैसा कमा सकते हैं। जितने ज्यादा आपके पास Customer जुड़े होंगे उतना ही आप कमा सकते हैं और Profit कमा सकते हैं।

8. कितना Risk

कोई भी बिजनेस है हर बिजनेस में Risk तो होता ही है। बिना Risk के आप बिजनेस नहीं कर सकते तो ऐसे ही Tiffin Service के बिजनेस में भी Risk है। उसके लिए आपको काफी बातों का ध्यान रखना होगा। जैसे कि आपको खाने के Taste का, प्रतिद्वंदी के Tiffin की कीमत, खाना बनाने का सामान महंगा होने का Risk इन सब बातों का ध्यान देना होगा। तब आप इस बिजनेस को अच्छे से कर सकते हैं और काफी पैसा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताया है। जो कि काफी बेहतरीन है। भारत में अधिकतर लोगों को खाने पीने पसंद करते है। और आपको यह भी समझ आ गया होगा कि Tiffin Service Business कैसे शुरू करें? अगर आप और ऐसे बिजनेस से जुड़े Informative Post करना चाहते हैं। तो आप हमारे Blog को Follow करें। और कुछ सुझाव देने के लिए या कुछ जानने के लिए आप हमें Comment कर सकते हैं।

अन्य पढ़े:

Leave a Comment