फोटोकॉपी का बिजनेस कैसे करें | How to Start a Photocopy Business in hindi

फोटोकॉपी का बिजनेस कैसे करें(निवेश, कुल लागत, मशीन रो मटेरियल लाइसेंस लोकेशन प्रॉफिट)How to Start a Photocopy Business in hindi

Photocopy एक ऐसा बिजनेस है, चाहे कोई बच्चा हो या कोई नोजवान है, हर किसी को डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी चाइये होती है। कोई भी सरकारी काम हो या कोई अन्य हर किसी में आज कल डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी चलती है। और जिसकी हर किसी को आवश्यकता पड़ती ही रहती है। हर किसी को अपने Document Photocopy कराने ही होते हैं।

आधार कार्ड से लेकर पैन कार्ड तक Photocopy करने होते है। हर किसी को बिजनेस प्रॉपर्टी यह फिर काफी तरह के Document की जरूरत पड़ती रहती है। Photocopy के साथ-साथ लेमिनेशन और बुक बाइंडिंग जैसे काम भी कराए जाते हैं। यह सारा का सारा काम ही Photocopy की Shop में होता है। इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे की Photocopy Business कैसे शुरू करें? अगर आप यह करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको यह Post पूरी पढनी होगी। जिससे आपको पता चल सके की Photocopy Business कैसे शुरू करते हैं।

Photocopy Shop क्या है

जैसा कि आप जानते हैं, अगर आपको किसी भी Document की Photostate करानी होती है। तो आप एक ऐसी दुकान पर जाते हैं, जहां पर आपको उसकी वह Photocopy करके उसकी डुप्लीकेट प्रिंट निकाल कर दे सके।‌ ऐसी दुकान पर आपने लेमिनेशन भी कराई होगी। और साथ में बुक बाइंडिंग भी, यह सारा काम एक ही दुकान पर हो जाता है। आपको किसी भी दस्तावेज की अनेक कॉपी निकलवानी है। तो आपको Photocopy की दुकान पर जाना होता है। उसे ही Photocopy Shop कहते हैं।

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस

अगर बात करें इस बिजनेस की डिमांड की तो अभी भी मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है फोटोकॉपी की। क्योंकि अभी पूरी तरह से सभी कुछ इस डिजिटल नहीं हुआ है वह बहुत सारा काम कागजों से चलता है और जिसकी हमें फोटोकॉपी कराने की जरूरत होती है। जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आई कार्ड, मार्कशीट आदि। हम अपनी मार्कशीट, अपनी ओरिजिनल दस्तावेज हर जगह नहीं दे सकते, उसकी हमें फोटोकॉपी देनी होती है इसीलिए इसकी मांग हर समय रहती है।

Photocopy Shop के लिए प्लानिंग

प्लानिंग हर बिज़नेस के लिए बहुत ही ज्यादा इंपोर्टेंट होती है तो हमें शुरुआत में सबसे पहले प्लानिंग करनी है। प्लानिंग में हमने देखना है कि Photocopy की Shop के लिए आपके पास अपनी खुद की दुकान है, या फिर जगह किराए पर लेनी होगी, आपको कितनी इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी? कितना हमारा बजट है, मशीन कहाँ से मिलेगी आदि।

Photocopy Shop के लिए जगह

अब आपको एक ऐसी जगह की तलाश है, जहां पर आप Photocopy बिज़नेस सोप शुरू कर सके। अपने प्लानिंग कर ली तो उसके बाद सबसे पहला काम तो आपको जगह देखने का बनता है। हर सिटी में कुछ ऐसी लोकेशन होती है जहां पर फोटोकॉपी से रिलेटेड बहुत जरूरत होती है जैसे कि किसी कॉलेज या फिर किसी स्कूल के पास, तहसील या कचहरी के पास आदि। इन जगहों पर अगर आप शॉप ओपन करते हो तो यह बहुत अच्छी लोकेशन रहेगी। क्योकि इन जगहों पर बहुत ज्यादा फोटोकॉपी से रिलेटेड काम होते हैं तो यहां आपको ज्यादा मुनाफा होने के चांस हैं।

लाइसेंस और जरूरी दस्तावेज

Photocopy की Shop में आपको कोई ज्यादा विशेष लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं पड़ती है। आपको सिर्फ ट्रेड लाइसेंस और जीएसटी(GST) रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। अब जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जीएसटी सुविधा केंद्र में भी जा सकते हैं, या ऑनलाइन भी आप कर सकते है। और वहां से अपनी Photocopy Shop के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Photocopy Shop के लिए मशीन और रो मटेरियल

फोटोकॉपी के लिए मशीन बहुत ही ज्यादा जरूरी टूल है और एक अच्छे मशीन होनी चाहिए। और हमारे पास कुछ और वह मैटेरियल्स भी होना चाहिए। आपको बता दें कि आपको ब्रांडेड कंपनी की मशीन लेना चाहिए क्योंकि इसके ख़राब होने के चांसेस बहुत कम होते हैं। ये मशीन आपको लगभग 14 – 16 हजार रूपये में मिल जाएगी।

इसके अलावा आप बुक बाइंडिंग मशीन, लेमिनेशन मशीन, कंप्यूटर, कलर प्रिंटर, और रो मेटेरियल में आपको कार्टिज, विभिन्न साइज के पेपर रिम, स्पाइरल, गोद, थर्मल बाइंडिंग, कवर पीवीसी बाइंडिंग, रक्सिन बाइंडिंग कवर, लेमिनेशन सीट, इत्यादि भी रख सकते है। इन से आप और भी कई तरह के काम करते हैं और अपना प्रोडक्ट बढ़ा सकते हैं।

Photocopy Shop में इन्वेस्टमेंट

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस में आपको कुल मिलाकर 15 से 20 हजार रूपये तक निवेश करने होंगे। इतने में आपकी मशीनरी एवं अन्य सभी खर्च शामिल होंगे। अगर आप कुछ बड़े स्केल पर करना चाहते हो तो यह इन्वेस्टमेंट 50000 से 70000 हजार तक भी हो सकता है।

Shop की मार्केटिंग

आपको Photocopy Shop की मार्केटिंग करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना‌। एक तो अपनी Shop के आगे Photocopy के काम के लिए पोस्टर, और जो-जो फैसिलिटी आप अपने Shop में प्रदान करने वाले हैं, उसके लिए पोस्टर बना कर लगवा देना है। उसके बाद आपको पेंपलेट बनाकर बटवा देनी है। जिससे आप की दुकान कहां पर है, और क्या काम आपके दुकान पर होता है। जिससे लोगों को जानकारी मिल सके।

आप इसकी मार्केटिंग ऑनलाइन तरीके से भी कर सकते हैं फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप आदि इन सोशल मीडिया का यूज करके आप अपनी फोटोकॉपी बिज़नेस के बारे में बता सकते हैं।

Photocopy Shop के बिजनेस में प्रॉफिट

Photocopy Shop में आप काफी कमाई कम कर सकते हैं। जैसे कि अगर जान लीजिए अगर आप एक Photocopy करने के 2 रुपये लेते है। अगर आप दिन में 500 Photocopy करते हैं। ऐसे आप एक दिन में हजार रुपये तक आप कमा सकते हैं। जिसमें से आप ₹500 खर्चे पर लगा सकते हैं, और ₹500 का प्रॉफिट कमा सकते हैं। लेकिन आप सिर्फ Photocopy के साथ-साथ लेमिनेशन और बैंडिंग भी करेंगे तो आप इसे ज्यादा ही पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

Photocopy Shop Business सदाबहार बिजनेस है। कभी कम न होने वाला बिजनेस है। आप चाहे तो यह बिजनेस कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी फायदेमंद है। वह भी Low Investment में। आप इनको इनके बाकी कुछ समझ गए होंगे फोटोकॉपी का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें अगर ऐसे ही और भी बिज़नस से जुड़ी जानकारी आप लेना चाहते। तो हमारे Blog को Follow कर लीजिए ताकि आपको भी नई नई बिजनेस से जुड़े Information मिलती रहे।

FAQ

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस क्या प्रॉफिटेबल बिज़नेस है ?

हां, यह काफी प्रॉफिटेबल बिजनेस है क्योंकि बाजार में इसकी बहुत ज्यादा डिमांड है।

फोटोकॉपी मशीन कितने में आती है ?

लगभग 14 – 16 हजार रूपये की आती है।

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस से कितनी कमाई हो जाती है ?

आप 50000 से 70000 हजार रूपये तक कमा सकते हैं अगर आप इसके साथ कुछ और एक्स्ट्रा सर्विस भी दे सकते हो तो।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment