प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है | Pradhan Mantri Suryoday Yojana 2024

Pradhan Mantri Suryoday Yojana 2024 (प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024) (प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है, कब शुरू होगी, लाभ, लाभार्थी, ऑनलाइन आवेदन, आधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताजा ख़बर, स्टेटस, लिस्ट, अप्लाई, रजिस्ट्रेशन, अनुदान राशि, पात्रता, दस्तावेज) (PM Suryoday Yojana Benefits, सब्सिडी, subsidy, Beneficiary, Apply Online, Registration, Offline Registration, Official Website, Helpline Number, List, How to Apply, Status, Registration, Eligibility, Documents, Form pdf, Latest News)

Pradhan Mantri Suryoday Yojana 2024

भारत सर्कार द्वारा बहुत सारी सरकारी योजनाएँ चलायी जाती है। जिसका हम सभी उपयोग कर सकते है अपने जीवन में। Pradhan Mantri Suryoday Yojana 2024 एक ऐसी ही बहुत सुन्दर योजना चलायी गयी भारत सरकार द्वारा। यह स्कीम जनवरी 2024 में ही शुरू की गयी है। पीएम मोदी जी के द्वारा यह योजना शुरू की गई है। यह एक ऐसी योजना है, जो देश में सोलर एनर्जी के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए सोलर कंपनियों को प्रेरित करेगी साथ ही इस योजना का लाभ देश के सामान्य से सामान्य लोगों को दिया जाएगा। चलिए इस योजना की पूरी जानकारी हासिल करते हैं।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है ?

इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों के घरों की छत पर सोलर सिस्टम लगवाया जाएगा, ताकि देश में सोलर ऊर्जा को बढ़ावा मिले। इससे लोगों के बिजली के खर्चे में भी काफी ज्यादा गिरावट आएगी। इसमें सरकार द्वारा सब्सिड़ी देने का भी प्रावधान है। और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना को आगे बढ़ाने की बात कही है। सरकार ने इस मद में 10 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया है। शुरुआत में १ करोड़ लोगो तक ये योजना देने का लक्ष्य है। बाद में इसे बढ़ाया भी जा सकता है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से अतिरिक्त आय –

जी हां , इससे हम अतिरिक्त आय भी कर सकते है। वित्त मंत्री ने बताया कि छत पर सौर प्रणाली लगाने से एक परिवार हर महीने 300 यूनिट तक की बिजली नि:शुल्क प्राप्त कर सकेगा। इससे देश के एक करोड़ परिवार वर्ष में 18 हजार करोड़ रुपये की बचत कर सकेंगे और साथ ही अतिरिक्त बिजली की आपूर्ति बिजली वितरण कंपनियों को कर सकेंगे। इससे उन्हें अतिरिक्त आय भी हो सकती है।

योजना का नामप्रधानमंत्री सूर्योदय योजना
किसने शुरू कीपीएम मोदी
लाभार्थीदेश के नागरिक
सालजनवरी 2024
उद्देश्यसोलर रूफटॉप प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://solarrooftop.gov.in/
हेल्पलाइन नंबरजल्द लांच होगा

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का उद्देश्य –

22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए सूर्योदय योजना (PM Suryoday Yojana) का एलान किया था। बीते दिन अंतरिम बजट (2024) के भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना को आगे बढ़ाने की बात कही है।

इस योजना में सरकार लोगों को सब्सिडी पर या फिर निशुल्क सोलर सिस्टम दिया जाए, ताकि जो लोग बिजली का बिल नहीं भर पाते हैं, वह लोग भी सोलर एनर्जी का इस्तेमाल कर सके। इस योजना को खास तौर पर ग्रामीण इलाके में बड़े पैमाने पर चलाने का काम सरकार के द्वारा किया जाएगा, क्योंकि ग्रामीण इलाकों में काफी ज्यादा गरीबी होती है। ऐसे में अगर लोगों को सोलर एनर्जी का लाभ मिलना शुरू हो जाता है, तो उनकी बिजली पर निर्भरता भी कम होगी।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना आवेदन कैसे करे –

इसमें रजिस्टर करने के लिए कुछ स्टेप्स करने होंगे –

Step 1 – सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। https://solarrooftop.gov.in/consumerRegistration

  • अपना राज्य चुनें
  • अपनी विद्युत वितरण कंपनी का चयन करें
  • अपना बिजली उपभोक्ता नंबर दर्ज करें
  • मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • ईमेल दर्ज करें
  • कृपया पोर्टल के निर्देशानुसार पालन करें

Step 2 –

  • उपभोक्ता संख्या और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें
  • फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें

Step 3 – डिस्कॉम (DISCOM) से मंज़ूरी (approval) की प्रतीक्षा करें। एक बार जब आपको approval मिल जाए तो अपने डिस्कॉम में किसी भी पंजीकृत विक्रेता से संयंत्र स्थापित करवाएं।

Step 4 – एक बार इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने पर, प्लांट का विवरण जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।

Step 5 – नेट मीटर की स्थापना और डिस्कॉम द्वारा निरीक्षण के बाद, वे पोर्टल से कमीशनिंग प्रमाणपत्र तैयार करेंगे।

Step 6 – एक बार जब आपको कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाए तो पोर्टल के माध्यम से बैंक खाते का विवरण और एक कैंसिल चेक जमा करें। 30 दिन के अंदर आपके खाते में सब्सिडी आ जाएगी।

पीएम सूर्योदय योजना में सब्सिड़ी (subsidy) –

सब्सिड़ी का स्ट्रक्चर ऑफिसियल वेबसाइट पर दिया गया है, यह क्लिक करे – Subsidy

पीएम सूर्योदय योजना के लाभ –

योजना के शुरू होने की वजह से गरीब और मध्यम वर्ग के बिजली बिल में काफी ज्यादा कमी आएगी, साथ ही हमारा भारत देश सोलर एनर्जी के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए अग्रसर होगा। इस योजना से बिजली बिल से छुटकारा मिल जायेगा। हर एक परिवार को हर महीने 300 यूनिट तक की बिजली नि:शुल्क मिलेगी।

FAQ

सूर्योदय योजना किसने शुरू की?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की शुरुआत कब हुई?

22 जनवरी 2024

क्या पीएम सूर्योदय योजना में सब्सिड़ी मिलेगी ?

हा, इसमें सब्सिड़ी मिलेगी।

पीएम सूर्योदय योजना क्या है ?

इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों के घरों की छत पर सोलर सिस्टम लगवाया जाएगा, ताकि देश में सोलर ऊर्जा को बढ़ावा मिले। इससे लोगों के बिजली के खर्चे में भी काफी ज्यादा गिरावट आएगी।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment