Game Cafe Business in Hindi | गेम कैफ़े बिजनेस कैसे करें

हेलो दोस्तों, आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट पर !! आज हम इस पोस्ट में Game Cafe Business in Hindi इन हिंदी के बारे में बात करेंगे।

आज हम आपको बताने वाले हैं, एक ऐसे Business के बारे में जिसे बच्चे हो या फिर व्य्षक हो इस बिजनस में काफी इंटरेस्ट लेते हैं, हम बात कर रहे हैं, Game Parlour/Cafe Business के बारे में यह एक ऐसा Business है, जिसे ना तो करने वाला बोर होता है और ना ही इसमें कस्टमर बोर होता है। अगर आप भी कोई Business शुरू करना चाहते हैं।

तो अपना Game Parlour या Game Cafe खोल सकते हैं। मैं आज आपको इस Post में बताने वाला हूं. कि कैसे आप Game Parlour Business शुरू कर सकते हैं? आपको इन्वेस्टमेंट से लेकर प्रॉफिट तक की सारी जानकारी में आपको बताने वाला हूं, इसके लिए आपको यह Post सारी पढनी होगी।

Game parlour business कैसे शुरू करे

आजकल के समय में नौकरी की किल्लत से बचने के लिए लोग अपना खुद का Business शुरू करना चाहते हैं। बढ़ती हुई बेरोजगारी को देखकर लोग चाहते हैं। कि वह अपना खुद का Business शुरू करें। जिससे उन्हें नौकरी की तलाश में इधर-उधर न भटकना पड़े। वह अपना खुद का बिज़नेस गेम कैफ़े से शुरू कर सकते हैं।

तो ऐसे ही आज मैं आपके लिए लाया हूं Game Parlour/Cafe Business. अगर आप चाहें तो Game cafe Business शुरू कर सकते हैं। जैसे कि आप जानते ही हैं, बच्चे हो या फिर व्यस्क वह गेम्स में काफी इंटरेस्ट लेते हैं। गेम्स इतनी महंगी होती है, जिसे हर कोई नहीं खरीद सकता ऐसे में बच्चे इधर उधर Game Parlour या Game Centre की तलाश में रहते हैं।

Game Parlour Business आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है। लेकिन उसे अच्छे से शुरू करने की और उसकी सही मार्केटिंग करने की जरूरत है। अगर आप भी Game Parlour शुरू करते हैं। तब इसमें काफी प्रॉफिट कमा सकते हैं। अब मैं आपको नीचे बताऊंगा Game Parlour शुरू करने के टिप्स जिससे आप आसानी से Game Parlour शुरू कर सकते हैं। यह 10 Tips Cafe Business शुरू करने में काम आने वाले हैं।

Game Cafe Business में प्लैनिंग

किसी भी Business को शुरू करने से पहले उसकी प्लानिंग करना काफी जरूरी होता है। जैसे कि कितनी जगह की आवश्यकता है? कितनी इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी? हम अगर Business कर रहे हैं, तो इसमें कितना प्रॉफिट कमा सकते हैं? हर चीज की प्लानिंग करना काफी अहम होता है।‌ तभी एक Business अच्छे तरीके से चल सकता है।

Game cafe Business के लिए जगह

सबसे पहले तो आप को Game Parlour Business के लिए एक सही जगह की तलाश रहेगी। आपको ऐसी जगह की तलाश करनी चाहिए। जहां पर बच्चे और युवा ज्यादा रहते हो। अगर आप का Game Centre एक रियासी इलाके में है। तो आपके लिए काफी अच्छा है। क्योंकि वहां के रहने वाले बच्चों को Game खेलने के लिए मना नहीं करते। साथ में वहां के बच्चे Game Centre से गेम्स वगैरा खरीदते रहते हैं। ऐसी जगह आपके लिए काफी अच्छी रह सकती है।

Game Parlour Business के लिए कितनी जगह चाहिए

Game Parlour के लिए कितनी जगह की आवश्यकता है। यह आपकी इन्वेस्टमेंट डिसाइड करती है। या फिर आप कितने कंप्यूटर पीसी रखना चाहते हो Game खिलाने के लिए? कितना सामान रखना चाहते हो? उसके हिसाब से ही आपको जगा की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास खुद की जगह है, तो काफी अच्छी बात है। अगर नहीं तो जगह आपको रेंट पर लेनी पड़ेगी।

Game Parlour Business में अच्छे Gadgets का इस्तेमाल

आप अपना Game Parlour/Cafe Business शुरू कर रहे हैं। तो उसमें आपको अच्छे गैजेट्स का इस्तेमाल करना है। आप जो गैजेट रख रहे हो वह अच्छे होने चाहिये। अगर आप अपने Game Parlour Business में नए-नए गैजेट का इस्तेमाल करते हो। तो Game खेलने वालों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। जैसे कि आप कार रेसिंग Game खेलने के लिए स्टेरिंग रख सकते हो। ऐसे ही नए-नए गैजेट का इस्तेमाल करना जरूरी है। जिससे आपका Game Cafe, Game खेलने वालों को अपनी ओर आकर्षित करें।

Game Cafe Business में सही कीमत को निर्धारित करना है

आपको अपने Game Parlour में सही कीमत को निर्धारित करना है। आपको गेम्स की कीमत इतनी नहीं रखनी। जिससे कि Game खेलने वाला आपकी दुकान पर ना आए। आपको शुरुआत में अपनी Game की कीमत कम रखनी है। आप जैसी जगह पर Game Parlour खोल रहे हो वहां के बच्चों की सहूलियत के हिसाब से ही आपको अपने Game Parlour में कीमत निर्धारित करनी है।

Game Parlour Business में Trend के हिसाब से ही गेम्स रखें

जैसा कि आपको पता ही होगा आजकल के टाइम में नए-नए गेम्स आती जा रही है। हर किसी बच्चे को नई-नई Game खेलना ज्यादा पसंद होता है। हर किसी के बस की बात नहीं होती कि वह नई Game आते ही खरीद ले। इसलिए वह Game खेलने के लिए Game Parlour में ही जाता है। आपको इस बात का खास ख्याल रखना है। कि आप अपने Game Parlour में ट्रेंड के हिसाब से ही नई Game रखें। ऐसा करने से आपके कस्टमर की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

Cafe में गेम्स खिलाने के साथ Accessory भी रखें

Game Centre में सिर्फ Game खिलाने के लिए ही नहीं खोलना। साथ में आपको Game से जुड़ी Accessory भी रखनी है। नई-नई गेम्स भी रखनी है। जिससे आप गेम्स और Games accessory को बेच भी सके। इससे आपका मुनाफा ज्यादा होगा।

Game Centre Business के लिए मार्केटिंग

आपको Game Centre के लिए मार्केटिंग करना काफी जरूरी है।‌ ऐसा नहीं कि बच्चे खुद ढूंढते-ढूंढते आपके पास Game खेलने आ जाए। इसमें ज्यादा मार्केटिंग की जरूरत नहीं पड़ती। सिर्फ आपको गेम्स के कलर पोस्टर बनवा कर अपनी दुकान या फिर आसपास की जगह पर लगाने हैं। जिसे आपके Game Centre के बारे में लोगों को पता चले। आप चाहे तो और तरीके से भी डिजिटल (By Google), टेंपलेट बंटवाकर अपनी Game Centre की प्रमोशन कर सकते हैं।

कितना इन्वेस्टमेंट ?

कोई भी Business शुरू करने से पहले इन्वेस्टमेंट की बात तो आती है। अगर आप Game Parlour या Game Cafe खोल रहे हैं। तो उसमें शुरुआती समय में आपके पास 5 या 10 कंप्यूटर होने चाहिए। साथ में XBOX, PLAYSTATION, PC, GAMES, COUNTER, INTERIOR, ETC. यह चीजें आपके Game Centre को बनाने के काम आएगी। यह सब चीजों के लिए लगभग आपका 400000 से 500000 तक लग जाएगा।

प्रॉफिट कितना होगा ?

Game Cafe में कितना प्रॉफिट होगा। यह तो आपके Game Centre में कितने कस्टमर आते हैं। उस पर ही डिसाइड करता है। फिर भी हम आपको अंदाजा लगाकर बता देते हैं। अगर आप अपने Game Centre में Game खिलाने का ₹20 चार्ज करते हैं। और आपके पास दिन में 50 कस्टमर आ जाते हैं। तो आप इस हिसाब से दिन में ₹1000 आसानी से कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

अगर आप भी एक ऐसे Business की तलाश में हैं। जो इंटरेस्टिंग हो तो Game Parlour आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है। यह एक ऐसा Business है। जिसे करने वाला बोर नहीं होता ना ही इसके कस्टमर बोर होते हैं। अगर आप चाहे तो Game Parlour खोल सकते हैं। यह आपके लिए काफी फायदेमंद Business हो सकता है।

आपको हमारी Post, Game cafe business kaise shuru karen? या Game Centre Business कैसे शुरू करें? यह आपको काफी पसंद आई होगी। अगर आप भी ऐसे ही और Business से जुड़े Post पाना चाहते हैं। तो हमारी इस Blog को Follow कर सकते हैं। ताकि आपको ऐसे ही आने वाले Business से जुड़े इंफॉर्मेशन मिलती रहे। आप अपनी फैमिली और दोस्तों में भी इस Post को Share कर सकते हैं।


Discover more from

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Leave a Comment